सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने के पहले दिन जिला होशियारपुर में रहा उत्सव जैसा माहौल: जिला शिक्षा अधिकारी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा करो ना स्थिति में सुधार के मद्देनजर स्कूली छात्राओं के बारे जारी है दायित्वों के अनुसार आज सभी कक्षाओं के विद्यार्थी स्कूल में आए। इस बारे जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) गुरशरण सिंह तथा जिला शिक्षा अधिकारी (एलिमेंट्री) इंजीनियर संजीव गौतम ने बताया की अंदाज में 5 महीनों के लिए बंद रहे स्कूल आज दोबारा पूरी तरह से खुल गए हैं। उन्होंने बताया कि ङ्ग अगस्त से सभी कक्षाओं में विद्यार्थियों ने स्कूल आना शुरू कर दिया है जबकि ङ्क0 वीं से ङ्कङ्गवीं तक की सीनियर क्लासों के विद्यार्थी ङ्ग6 जुलाई से ही स्कूल आकर अपनी कक्षा में ऑफलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि समूह सरकारी प्राइमरी मिडिल हाय तथा सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के मुखिया द्वारा छात्राओं की स्कूलों में आमद के मद्देनजर साफ सफाई एवं कोरोना सुरक्षा संबंधी दायित्वों की पालन की संपूर्ण प्रबंध मुकम्मल किए गए थे। स्कूलों में कक्षाओं की साफ सफाई करवाने के साथ-साथ विद्यार्थियों की पढ़ाई के मद्देनजर प्रोजेक्टर एलईडी तथा एजुसेट आदि की सुचारू प्रबंध मुकम्मल किए गए थे। शिक्षा अधिकारियों ने कहा की पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थियों की सेहत सुरक्षा भी स्कूलों की पहली तरजीह रहेगी। स्कूल मुखिया तथा अध्यापकों को अभिभावकों तथा समाज के सहयोग के साथ विद्यार्थियों को करोना आपदा से बचाव की हिदायत ओं के पालन के लिए जागरूक रहने के लिए कहा गया है स्कूल खोलने के पहले दिन अध्यापकों तथा विद्यार्थियों द्वारा बेहद उत्साह के साथ श्रेणी कमरों में पढ़ाई शुरू की गई।

राकेश कुमार उप जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) तथा सुखविंदर सिंह उप जिला शिक्षा अधिकारी (एलीमेंट्री) ने बताया कि सभी स्कूल प्रमुखों तथा अध्यापकों द्वारा सभी श्रेणियों के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जाने की सूचना पहले ही पहुंचा दी गई थी। स्कूल खोलने को लेकर अध्यापकों विद्यार्थियों तथा विद्यार्थियों के अभिभावकों में भारी उत्साह पाया जा रहा है। उन्होंने कहा की पाठ्य पुस्तकों तथा सहायक शिक्षण सामग्री भी विद्यार्थियों तक पहले ही पहुंचाई गई है। उन्होंने बताया कि स्कूल में आ रहे विद्यार्थियों को अगस्त महीने की पढ़ाई श्रेणी कमरों में शुरू करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी क्योंकि अप्रैल मई तथा जून महीनों का पाठ्यक्रम पहले ही ऑनलाइन तरीके से करवा कर छात्राओं को पढ़ाई के साथ जोड़ कर रखा गया है।

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हर दो खंडपुर के प्रिंसिपल संजीव कुमार शर्मा तथा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल टांडा के प्रिंसिपल धीरज वशिष्ठ ने बताया कि स्कूल पहुंचने पर छात्राओं का तापमान चेक किया गया तथा उनके हाथ सैनिटाइज करवाए गए जबकि सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल झिंगर कला तथा दसूहा में भी विद्यार्थियों का स्वागत पूरे जोशो खरोश के साथ किया गया। सरकारी मॉडल हाई स्कूल तलवाड़ा की हेडमिस्ट्रेस रितिका ठाकुर तथा सरकारी एलीमेंट्री स्कूल बागपुर की हेड टीचर जसविंदर कौर तथा अध्यापक चंद्रप्रकाश सिंह सैनी के साथ ही जिले के सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों ने बताया स्कूल खुलने के पहले दिन विद्यार्थियों में उत्साह देखते ही बनता था। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल गल्र्स रेलवे मंडी होशियारपुर प्रिंसिपल ललिता रानी, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल गढ़शंकर के प्रिंसिपल सीमा बुद्धि राजा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पिपलावाला प्रिंसिपल हरजिंदर कौर, सरकारी एलीमेंट्री स्कूल भुनो के प्रमुख कर्मजीत कौर आदि ने बताया कि लंबे इंतजार के बाद आज स्कूलों में बच्चों की आमद को देखना अपने आप में बेहद सुकून देने वाला दृश्य रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here