सिविल सर्जन ने राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के तहत आम लोगों की जागरूकता के लिए किया एक पोस्टर जारी

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह ने आज राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के तहत आम लोगों की जागरूकता के लिए एक पोस्टर जारी किया। इस दौरान उनके साथ सहायक सिविल सर्जन डॉ पवन कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सीमा गर्ग, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी स्वाति शिमार और डॉ सुनील भगत, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर तृप्ता देवी और डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर उपस्थित थे।

Advertisements

इस अवसर पर जानकारी देते हुए डाॅ. प्रीत मोहिंदर सिंह ने कहा कि आज के युग में कैंसर कई लोगों की मौत का कारण बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि शारीरिक गतिविधि, शारीरिक व्यायाम, पश्चिमी सभ्यता के अनुसार रहन-सहन और खान-पान में बदलाव और नियमित शारीरिक जांच से कैंसर जैसी भयानक बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके लिए हर इंसान को इसके लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा इसके लक्षण दिखाई देते ही शुरूआती चरण में इसका पता चलने पर इसका इलाज किया जा सकता है। अगर शरीर के किसी हिस्से में कोई दर्द रहित गांठ हो तो बिना देर किए उसकी जल्द से जल्द जांच करानी चाहिए।

डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह ने कहा कि मनुष्य को अपने पर्यावरण को स्वच्छ और शुद्ध रखना चाहिए। क्योंकि कैंसर के मामलों का मुख्य कारण अशुद्ध वातावरण होता है और अन्य मामलों में कैंसर अन्य शारीरिक कारणों से होता है। इस मौके पर उन्होंने मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष योजना की भी चर्चा की, जिसके तहत सरकारी और स्वीकृत गैर सरकारी अस्पतालों में 1.50 लाख रुपये तक के कैंसर रोगियों का मुफ्त इलाज किया जाता है। उन्होंने कहा कि मसालेदार और चटपटे भोजन, पश्चिमी भोजन का उपयोग, वसायुक्त भोजन विशेष रूप से रेडमीट से बचना चाहिए और रासायनिक उर्वरकों के सेवन से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि तकनीकीकरण के कारण शारीरिक गतिविधि एक नाम पर सिमट गई है। जिससे लोगों में मोटापा भी कैंसर का कारण बनता है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन, रोजाना नियमित शारीरिक व्यायाम और नियमित शारीरिक जांच से कैंसर से बचा जा सकता है।

कैंसर जागरूकता दिवस के अवसर पर उप जनसंचार अधिकारी सुश्री तृप्ता देवी ने सिविल अस्पताल होशियारपुर के एनसीडी सेल में आए मरीजों को शिक्षित करते हुए कहा कि कैंसर से बचाव का एकमात्र उपाय जानकारी ही है। कैंसर से बचने के लिए व्यक्ति को अपने आसपास के वातावरण को साफ रखना चाहिए क्योंकि कैंसर के मामलों का मुख्य कारण अशुद्ध वातावरण होता है और अन्य मामलों में कैंसर अन्य शारीरिक कारणों से होता है। तंबाकू, धूम्रपान जैसे रासायनिक उर्वरकों के सेवन से बचना चाहिए। महिलाओं में मासिक धर्म के लक्षण बदलने पर डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here