शेरगढ़ स्कूल में हिस्ट्री के लैक्चरर की वर्कशॉप आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिले के अलग-अलग स्कूलों में काम कर रहे हिस्ट्री के लेक्चरर की एक दिवसीय वर्कशॉप सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल शेरगढ़ में प्रिंसिपल राजन अरोड़ा तथा जिला रिसोर्स पर्सन लेक्चरर मनदीप सिंह की देखरेख में लगाई गई। इस मौके पर रिसोर्स पर्सन मनोज दत्ता कमलजीत कौर लोकेश कुमार मनजीत सिंह तथा परमिंदर जीत सिंह विशेष तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर मनदीप सिंह ने कहा कि शिक्षा विभाग पंजाब अचीवमेंट सर्वे तथा नैशनल अचीवमेंट सर्वे को लेकर गंभीरता से तैयारी कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार पंजाब को पहले स्थान पर लाने के लिए अध्यापक वर्ग तथा विद्यार्थी पूरी तरह से कमर कस चुके हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को रट्टा लगाने की बजाय उन्हें विषय की पूरी जानकारी दी जानी चाहिए। बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती।

Advertisements

उन्हें केवल एक बार यह बात समझ में आनी चाहिए कि किसी भी चीज का पूर्ण ज्ञान हासिल करना भविष्य में उसके लिए फायदेमंद हो सकता है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले बच्चे को सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी दी जाए। उन्हें पता होना चाहिए कि पेपर में कौन से प्रश्न कितने अंक के आते हैं। केवल बच्चे को परीक्षा में पास करवाना ही हमारा उद्देश्य नहीं होना चाहिए। पास अंक लेकर तो कोई भी थोड़ा आगे जा सकता है, लेकिन मंजिल तक पहुंचने के लिए अच्छे अंक आना बहुत जरूरी है। शिक्षा विभाग पिछले कई महीनों से पंजाब अचीवमेंट सर्वे तथा नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तैयारी करवा रहा है, इसी के तहत हर सप्ताह शुक्रवार को हिस्ट्री का टैस्ट लिया जाता है। बच्चे को हर चीज पिछली चीज से आगे ले जाते हुए बतलानी चाहिए।

रिसोर्स पर्सन मनोज दत्ता तथा परमिंदर जीत सिंह ने कहां की विभाग ने बच्चों को पढऩे की सभी सुविधाएं प्रदान कर रखी है। अगर किसी बच्चे के पास किसी चीज की कमी है तो अध्यापक वर्ग को उसे पूरा करने के लिए आगे आना चाहिए। स्कूलों में प्रोजेक्टर दिए गए हैं बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जाना चाहिए। इससे बच्चा विषय को अच्छी तरह से समझ सकता है। इससे पहले अध्यापकों का प्री वर्कशॉप टेस्ट तथा अंत में पोस्ट वर्कशॉप टेस्ट भी लिया गया। अध्यापकों से पंजाब अचीवमेंट सर्वे से संबंधित प्रश्न पत्र बनवाए गए। इस मौके पर अलग-अलग स्कूलों के 63 के करीब हिस्ट्री लेक्चरर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here