गाँव अहराना कलां में हैंडहोल्डिंग की बैठक का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई-रौशनी (अल्पसंख्यक महिलायों में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंडहोल्डिंग की मीटिंग  गाँव अहराना कलां  होशियारपुर में की गयी I जिसमे सोसाइटी कि चीफआर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आरम्भ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना और कूड़ा साफ रखना है। यह अभियान 2 अक्टूबर, 2014 को आरम्भ किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को दासता से मुक्त कराया, परन्तु ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हुआ।

Advertisements

महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने सम्बन्धी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट सन्देश दिया था। स्वच्छ भारत का उद्देश्य व्यक्ति, क्लस्टर और सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के माध्यम से खुले में शौच की समस्या को कम करना या समाप्त करना है। आधुनिक समय में, किसी के स्वास्थ्य और स्वच्छता का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। बढ़ती आबादी के स्तर, प्रदूषण के स्तर, हानिकारक गैसों के उत्सर्जन के साथ, सभी को अपने स्वास्थ्य और स्वच्छता को बनाए रखना प्राथमिकता है स्वास्थ्य और स्वच्छता निबंध आपको विभिन्न तरीकों से मार्गदर्शन करता है जिसमें व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के बारे में पता होना चाहिए I मानव शरीर के लिए, स्वास्थ्य एक सकारात्मक स्थिति है जहाँ मन और शरीर का प्रत्येक भाग सामंजस्य में होता है। इसके अतिरिक्त, यह अन्य भागों में भी कार्य कर रहा है और संतुलन बना रहा है। इस प्रकार, दूसरे शब्दों में, जब शरीर के सभी अंग अच्छी तरह से काम कर रहे होते हैं, तो मानव शरीर की इस शारीरिक भलाई की स्थिति को स्वास्थ्य कहा जाता है। यह अच्छी तरह से कहा जाता है और साबित होता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति वह व्यक्ति है जिसके पास एक ध्वनि शरीर और एक ध्वनि दिमाग है।

स्वास्थ्य जीवन की उन विशेषताओं में से एक है जो व्यक्ति को लंबे समय तक जीने में मदद करती है। स्वच्छता अच्छी प्रथाओं और अनुष्ठानों को संदर्भित करती है जो बीमारियों को रोकती हैं और अच्छे स्वास्थ्य की ओर ले जाती हैं। इस प्रकार, इसमें मुख्य रूप से उचित सीवेज निपटान, स्वच्छता और सुरक्षित पेयजल आपूर्ति शामिल है। तो, इसमें उन सभी गतिविधियों को शामिल किया गया है जो ध्वनि स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ संरक्षण और सुधार के लिए किए जाते हैं।  पूजा शर्मा ने इसके साथ शारीरिक सफाई पर भी जोर दिया I उन्होनें कहा कि हमें साफ़ कपड़ो के साथ साथ शरीर कि भी सफाई रखनी चाहियें ताकि कि बीमारियों से बचाव हो सके I इस मोके पर संस्था दुवारा वीमेन कलेक्शन के सहयोग से महिलायों को सनिटेरी पैड बांटें गये I इसके साथ ही स्वास्थ्य और सफाई के बारे में जागरूक किया गया I इस मोके पर मंजीत कौर, मुकेश कुमारी, बलजीत कौर, राजविन्दर कौर, संदीप कौर, जसविंदर कौर आदि उपस्थित थे I

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here