गायों की रक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए हर प्रयास किया जाएगा: अश्विनी गैंद

Nai-Soch-memorendum-kimati-bhagat-chairman-gou-raksha-commission-punjab-hoshiarpur.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सडक़ों पर लावारिस घूमती गायों एवं गौधन संरक्षण को कार्यरत सामाजिक संस्था नई सोच के संस्थापक अध्यक्ष अश्विनी गैंद की अगुवाई में संस्था के प्रतिनिधिमंडल ने गौसेवा आयोग पंजाब के चेयरमैन कीमती भगत को एक मांगपत्र सौंपा। इस अवसर पर पूर्व मंत्री तीक्ष्ण सूद व मेयर शिव सूद भी विशेष तौर से उपस्थित थे।

Advertisements

-गायों एवं गौधन संभाल के लिए कीमती भगत को सौंपा मांगपत्र-पूर्व मंत्री तीक्ष्ण सूद और मेयर शिव सूद की उपस्थिति में नई सोच ने गौरक्षा बोर्ड चेयरमैन कीमती भगत से की भेंट-

इस मौके पर अश्विनी गैंद ने मांगों संबंधी अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा लावारिस गायों एवं गौधन के लिए दो गौशालाएं बनाई गई हैं, मगर गायों एवं गौधन को वहां पहुंचाने का कार्य सुचारु ढंग से शुरु नहीं हुआ है। जिसके चलते आज भी सडक़ों पर गायें एवं गौधन भटक रहा है, जोकि हादसों का शिकार हो रहा है। उन्होंने बताया कि उनकी संस्था अन्य संस्था के सहयोग से जल्द ही इन पशुओं को गौशालाओं में पहुंचाने की मुहिम प्रारंभ करने जा रही है। जिसके लिए सामान की जरुरत है। उन्होंने आयोग से मांग की कि गायों एवं गौधन को पकडऩे व उन्हें गौशाला पहुंचाने के लिए एक कैचर, टैम्पो आदि तथा बड़े सांडों को काबू करने के लिए बेहोशी का टीका लगाने के लिए एक्सपर्ट जोकि सरकारी तौर पर तैनात किया जाए की व्यवस्था की जानी लाजिमी है ताकि इस मुहिम को सफलतापूर्वक चलाया जा सके। इसके साथ ही गौशालाओं में जरुरी प्रबंध जल्द से जल्द मुकम्मल किए जाएं।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री तीक्ष्ण सूद ने कहा कि नई सोच लंबे समय से गायों के संरक्षण को लेकर सक्रिय संस्था है तथा इनके प्रयासों से इनसे जुड़ी काफी समस्याएं हल हुई हैं और सरकार को भी गौशालाएं बनाने जैसा महत्वपूर्ण कदम उठाना पड़ा। उन्होंने कीमती भगत से कहा कि वे संस्था को मांगों को पूरा करवाने का हर संभव प्रयास करें।
इस मौके पर चेयरमैन कीमती भगत ने कहा कि गायों व गौधन संरक्षण के लिए पेश आ रही समस्याओं को दूर करवाया जाएगा तथा गायों व गौधन को गौशाला ले जाने के लिए जिस सामान की जरुरत होगी उसे पूरा करने के लिए जल्द ही प्रयास किए जाएंगे। श्री भगत ने बताया कि इस संबंधी संबंधित विभागों को पत्र जारी किए जाएंगे। उन्होंने नई सोच द्वारा गौसेवा के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

इस मौके पर मेयर शिव सूद, गौसेवा आयोग के सदस्य डा. बिन्दुसार शुक्ला व रामदेव यादव मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here