संजीव मिन्हास ने दसूहा को जिला बनाने के हक़ में बुलंद की आवाज

तलवाड़ा (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: प्रवीन सोहल। अब जबकि आगामी विधानसभा चुनावों की आहट सुनाई दे रही है और पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार लोकलुभावन घोषणाएं कर के पुन: सत्ता प्राप्त करने की नाकाम कोशिश कर रही है। इसी श्रृंखला में कुछ महीने पहले एक राजनीतिक निर्णय के तहत मालेरकोटला को नया जिला घोषित किया गया था। अब बटाला को जिला बनाने की चर्चा जोरों पर है। इस पर सवाल उठाते हुए भाजपा के जिला अध्यक्ष मन्हास ने आज दसूया में प्रैस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि यदि पंजाब में कोई नया जिला बनाया जाना चाहिए तो वह दसूहा है। उन्होंने कहा दसूहा और मुकेरियां विधानसभा क्षेत्र होशियारपुर मुख्यालय से सबसे ज्यादा दूरी वाले इलाके हैं और इस इलाके के लोगों को जिला से संबंधित सभी कार्य करवाने के लिए बहुत अधिक सफर करना पड़ता है मानसर, भंगाला,बुढाबड़, तलवाड़ा, भुंबोताड़, रामगढ़,करटोली,भवनौर आदि दर्जनों गांव होशियारपुर मुख्यालय से80-102 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित है।

Advertisements

पंजाब का एकमात्र अनोखी भौगोलिक स्थिति वाला गांव सधानी जो तलवाड़ा ब्लाक में है होशियारपुर से एक सौ चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस गांव के बाशिंदों को यदि होशियारपुर जाना हो तो वे पहले तलवाड़ा 24 किलोमीटर फिर हाजीपुर 13 किलोमीटर, फिर दसूहा 20 किलोमीटर और फिर वहां से 45 किलोमीटर होशियारपुर मुख्यालय कुल102 किलोमीटर दूर है होशियारपुर यदि सधानी, रामगढ़ करटोली भवनौर नंगल खनौडा़ आदि गांवों के लोगों ने जल्दी होशियारपुर जाना है तो वे पहले हिमाचल प्रदेश के दौलतपुर और फिर गगरेट होकर पचास किलोमीटर जाना होता है। इलाके के लोगों ने कई बार गुहार लगाई है कि दसूहा को जिला बनाया जाए परन्तु आज तक यह मांग नक्कारखाने की तूती बनी हुई है। अलबत्ता लोगों को उम्मीद जगी जब विगत विधानसभा चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वादा किया था कि यदि पंजाब में कांग्रेस सरकार बनती है तो दसूहा को जिला बनाया जाएगा परंतु आज तक यह वादा पूरा नहीं हो पाया।

संजीव मिन्हास ने कहा मालेरकोटला को जिला बनाने का हमें कोई ऐतराज नहीं और यदि बटाला को जिला बनाया जाता है तब भी ऐतराज नहीं है पर उनसे पहले दसूया को जिला बनाना चाहिए। पर कंडी क्षेत्र के लोगों को न्याय क्यों नहीं मिल रहा या अमरेंद्र सिंह बताएं पूरे पंजाब में ऐसा कौन सा जिला है जहां पहुंचने के लिए सौ किलोमीटर से अधिक सफर करना पड़ता है। मिन्हास ने कहा मुकेरियां, दसूहा ,तलवाड़ा,तथा टांडा गढदीवाला के लोगों की सुविधा के लिए दसूहा को जिला बनाया जाए ताकि यहां के बाशिंदों को जिला स्तरीय सभी कार्य करवाने के लिए सुविधा हो। उन्होंने कहा वर्तमान समय में इन टांडा ,दसूहा और मुकेरियां के तीनों विधायक कांग्रेस पार्टी के है पर दु:ख की बात है के किसी ने भी दसूहा को जिला बनाने की मांग विधानसभा में नहीं रखी। इस मौके भाजपा आगू विजय शर्मा भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here