डॉ. साहिल का उपन्यास “मचान” जयपुर में पुरस्कृत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अखिल भारतीय परिषद्, जयपुर द्वारा होशियारपुर वासी नामवर लेखक डॉ. धर्मपाल साहिल के उपन्यास “मचान” को अखिल भारतीय उपन्यास प्रतियोगिता 2020 में प्रथम चुना तथा जयपुर (राज) के मंगलम, मानसरोवर में आयोजित एक भव्य साहि त्यिक समारोह में डा. साहिल को पुरस्कार स्वरूप नकद राशि, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह् तथा दोशाला भेंट किया।

Advertisements

मचान” आंचलिक उपन्यास की उपलब्धि: डा. रेणु शाह

पुरस्कार भेंट करने की रस्म मुख्य अतिथि पूर्व शिक्षा मंत्री गुलाब चंद कटारिया, प्रोफेसर अन्ना राम (प्रदेशाध्यक्ष) तथा डॉ मथुरेश नंदन कुलश्रेष्ठ (जयपुर ईकाई अध्यक्ष) ने निभाई। इससे पूर्व अध्यक्षीय मंडल द्वारा संस्था की स्मारिका का लोकार्पण किया गया। डॉ. मथुरेश नंदन कुलश्रेष्ठ ने उपन्यास प्रतियोगिता में चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। डा. संगीता सक्सेना ने उपन्यास “मचान” पर डॉ. रेणु शाह द्वारा लिखित प्रपत्र वाचन किया। उन्होंने मचान को आंचलिकता की श्रेणी में रखते हुए हिंदी उपन्यास की उपलब्धि बताया।

डॉ. साहिल ने अपने संबोधन में “मचान” के माध्यम से कंडी की विलक्षण संस्कृति-सभ्याचार को भारत की मुख्य धारा से जोडऩे का प्रयास कहा तथा मिले पुरस्कार को कंडी वासियों की जीवटता एवं संघर्ष को समर्पित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here