हमीरपुर में 19 वर्ष तक के सभी बच्चों-युवाओं को दी जाएगी कृमिनाशक दवाई

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। 20 से 25 सितंबर तक मनाए जा रहे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह के तहत हमीरपुर जिला में भी एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों, किशोरों और नवयुवाओं को कृमिनाशक दवाई एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाएगी। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस अभियान की रूपरेखा तय की। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह के दौरान जिले में एक से 19 वर्ष तक के लगभग 1.30 लाख बच्चों, किशोरों और नवयुवाओं को एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संकट के चलते अधिकांश शिक्षण संस्थानों के बंद रहने के कारण इस बार घर-घर जाकर बच्चों को यह दवाई दी जाएगी।

Advertisements

इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीमों के अलावा आशा वर्कर्स और आंगनबाड़ी वर्कर्स की भूमिका भी बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगी। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे इस अभियान को सफल बनाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करें। देबश्वेता बनिक ने कहा कि शत-प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने के लिए सभी आशा वर्कर्स, स्वास्थ्य कर्मचारी, आंगनबाड़ी और शिक्षक अपनी निगरानी में ही बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवाई खिलाएं। इस दौरान कोरोना संबंधी नियमों एवं सावधानियों का भी विशेष ध्यान रखें। उपायुक्त ने बताया कि एक से 5 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल के अलावा विटामिन-ए की दवाई भी दी जाएगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस अभियान के दौरान प्रवासी श्रमिकों की बस्तियों पर विशेष रूप से फोकस करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान अभियान का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्रिहोत्री और जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रमेश रत्तू ने बताया कि एल्बेंडाजोल का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। उन्होंने बताया कि बच्चे के पेट में अगर कीड़े हों तो वह कुपोषण और अनीमिया जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकता है। इसके अलावा अगर बच्चे में विटामिन-ए की कमी हो तो उसे आंखों की समस्या हो सकती है तथा वह नाइट ब्लाइंडनेस यानि रंतौधी का शिकार हो सकता है। बच्चों को इन बीमारियों से बचाने के लिए ही देश भर में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह मनाया जा रहा है। बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय जगोता, उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक दिलवरजीत चंद्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी एचसी शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here