सरकारी कॉलेज में ’’पोषण माह’’ से संबंधित ऑनलाईन वैबीनार आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी कॉलेज होशियारपुर के प्रिंसीपल डॉ. जसविन्द्र सिंह तथा रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार के सहयोग से सरकारी निर्देशानुसार ’’पोषण माह’’ समारोह के अधीन वैबीनार ऑनलाईन करवाया गया। वैबीनार में डॉ. स्नेह लता मैडिकल अफसर लाचोवाल होशियारपुर ने विद्यार्थियों और स्टाफ मैम्बरों को गर्भवती औरतों और बच्चों की सेहत सम्बन्धी जानकारी विस्तार से दी तांकि दोनों ही स्वस्थ और तंदरूस्त रह सके। इसके साथ आजकल फैली हुई कोरोना वायरस, डेंगु बुखार, टी.बी., और ऐडज़ जैसी बिमारियों पर भी उनके द्वारा विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। डा. स्नेह लता मैडीकल अफसर लाचोवाल होशियारपुर ने कहा कि हमें गर्भवती औरतों के गर्भ धारण करने से लेकर मां बनने तक लगातार सरकारी हस्पतालों में डॉक्टरों से चैकअप करवाते रहना चाहिए।

Advertisements

डॉक्टरों की सलाह से टीके लगवाने चाहिए, ज़रूरत पडऩे पर दवाई लेनी चाहिए तथा लगातार पौष्टिक आहार खाना चाहिए ताकि माँ और ब‘चा दोनों स्वस्थ रहें। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला की डिलीवरी भी सरकारी हस्पतालों में करवानी चाहिए क्योंकि वहां पर हर एक सुविधा मुफ्त मिलती है। उन्होंने ब‘चे के पालन-पोषण, खान-पान, लगाये जाने वाले टीकों की भी जानकारी दी ताकि वह भी स्वस्थ रह सकें। क्योंकि तंदरूस्ती जीवन की अनमोल पूंजी है। इसी तरह उन्होंने मासिक धर्म से आने वाली समस्याओं को भी डॉक्टरी सलाह से बेझिझक होकर हल करवाने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। डॉ. स्नेह लता ने आजकल फैली हुई कोरोना वायरस, डेंगू,-मलेरिया बुखार आदि की जानकारी देते हुये कहा कि जैसे ही शरीर में इनके लक्षण दिखाई देते हैं, इनका सरकारी हस्पतालों में जाकर हमें ईलाज करवाना चाहिए वहां इनका मुफ्त ईलाज किया जाता है। उन्होंने कहा कि इनसे बचने के लिए हमें आस-पास की सफाई का ध्यान रखना चाहिए। घर में बनी हुई चीज़ों का सेवन करना चाहिए।

मोबाईल का इस्तेमाल ज़रूरत पडऩे पर ही करना चाहिए। इसी प्रकार उन्होंने टी.बी. और ऐडज़ की रोकथाम की भी जानकारी दी। प्रो. विजय कुमार ने विद्यार्थियों को नशों से दूर रहने के लिए प्रेरित किया क्योंकि नशे भी हमारी जि़न्दगी तबाह कर देते हैं। उन्होंने डॉ. स्नेह लता द्वारा बताई गई बातों पर विद्यार्थियों को चलने के लिए प्रेरित किया तांकि उनका जीवन सुखमय हो तथा खुशियों से भरा रहे। कॉलेज स्टाफ के साथ लगभग 60 विद्यार्थी इस में शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here