नेत्रहीनता को खत्म करने के लिए रोटरी आई बैंक को हर वर्ग का मिल रहा सहयोग: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एंड कॉर्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी के अध्यक्ष संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में आयोजित एक संक्षिप्त परंतु प्रभावशाली समागम के दौरान 6 लोगों ने मरणोपरांत अपनी आंखें दान करने का प्रण पत्र भरा। इस मौके पर प्रमुख समाजसेवी तथा सोसाइटी के अध्यक्ष संजीव अरोड़ा ने कहा कि जब व्यक्ति इस नाशवान संसार को छोड़ता है तो उसकी आंखें उसके जाने के बाद दुनिया देखती रहे इसके लिए कई लोग अब खुद आगे आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि उनका एकमात्र लक्ष्य प्रदेश के उन लोगों के जीवन में रंग भरना है जो कॉर्निया की वजह से अंधेरी जिंदगी जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति अपने शरीर को छोड़ता है अगर उसकी आंखें उसके शरीर के साथ जला दी जाती है तो वह मात्र एक मु_ी राख बन का रह जाती है। लेकिन अगर उसे दान करके दो लोगों को लगाया जाए तो दो अंधेरी जिंदगीया फिर से रोशन हो सकती है।

Advertisements

संजीव अरोड़ा ने कहा कि अंधकार का जीवन जीना किसी अभिशाप से कम नहीं है। लेकिन उनकी सोसाइटी का प्रयास है कि लोगों में जागृति लाई जाए ताकि वह संसार छोडऩे के समय अपनी आंखों को दान करके इस संसार को देखने के लिए 2 लोगों के जीवन में रंगों की ऐसी माला प्रो दें जो जीवन भर उनके लिए वरदान बन सके। उन्होंने कहा कि आंखों के बगैर भगवान की सबसे शानदार कलाकृति संसार को नहीं देखा जा सकता। अगर हम किसी की आंखों को रोशन करते हैं तो इससे हमें भगवान का आशीर्वाद भी मिलता है ।

इस मौके पर मदनलाल महाजन तथा प्रिंसिपल डीके शर्मा ने कहा कि सोसाइटी अभी तक 3850 लोगों को आंखें लगवा कर दे चुकी है । उन्होंने कहा कि किस व्यक्ति की आंख किस लगाई जाती है इसे पूरी तरह से गुप्त रखा जाता है। इस मौके पर नरेश विशिष्ट, विराज विशिष्ट, मनजिंदर कौर, गुरमीत कौर हरकमलजीत कौर तथा जसमीन कौर ने मरणोपरांत नेत्रदान करने का प्रण करते हुए कहा कि समाज के दूसरे लोगों को भी इस दिशा में आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जो भ्रांतियां फैलाई जा रही है उनका कोई आधार नहीं है। इस मौके पर सोसायटी के महासचिव सेवा मुक्त प्रिंसिपल डीके शर्मा, विजय अरोड़ा, शाखा बग्गा, कोषाध्यक्ष मदन लाल महाजन,राजेंद्र मोदगिल तथा तमन्ना बाबू भी उपस्थित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here