जालंधर सहित दोआबा क्षेत्र के युवाओं के लिए सुनहरी मौका

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। जालंधर सहित दोआबा क्षेत्र के आई.टी.आई. पास युवाओं के लिए रोज़गार के नये अवसर पैदा करने के उद्देश्य से पंजाब सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से सांझे तौर पर अप्रैंटिसशिप प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत 4 अक्तूबर को रेल प्रशिक्षक फैक्ट्री में ‘अप्रैंटिसशिप मेला ’ लगाया जा रहा है। इसके इलावा उम्मीदवारों और संस्थानों की सुविधा के लिए राज्य की सभी सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानो की तरफ से ज़िला और तहसील स्तर पर भी यह मेले लगाए जा रहे है । राज्य के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री स. राणा गुरजीत सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से राज्य के युवाओं के कौशल को विकसित करके स्व रोज़गार और नामी कंपनियों में नौकरियों के लिए काबिल बनाने के उद्देश्य से यह मेला लगाया जा रहा है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि ज़िला प्रशासन को मेले दौरान सुविधा और योग्य नेतृत्व के लिए निर्देश जारी किये गए हैं। विभागीय आधिकारियों अनुसार रेल प्रशिक्षक फैक्ट्री के टी.टी.सी. सेल में लगने वाले इस मेलो में आई.टी.आई. के पास नौजवानों की अलग -अलग ट्रेडों में 296 रेलवे अप्रेंटिस की असामियों के लिए चयन होगा।

इन में से 87 फ़िटर, वैल्डर 46, मसीनिशट 35, पेंटर जनरल 20, कारपेंटर 24, इलेक्ट्रिशियन 44, इलैक्ट्रॉनिकस मकैनिक 13, रैफरीजरेशन 18 और मकैनिक के  9 पद है ।चुने गए अप्रेंटिस को प्रति महीना स्टाईपैंड भी मिलेगा। युवाओं को इन मेलों में भाग ले कर स्वयं को रजिस्टर्ड करने के इलावा www.apprenticeshipindia.org पोर्टल पर रजिस्टर कर सकते है ।इस के इलावा निर्धारित प्रोफार्मा भरकर दस्तावेज़ों सहित राज्य की किसी भी सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में जमा करवा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here