ज़मीन के निचले पानी को बचाने के लिए विधान सभा समिति की रिपोर्ट पर तुरंत होगी कार्यवाही -राणा गुरजीत सिंह

कपूरथला (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: कुमार गौरव। पंजाब के भूमि सुरक्षा, जल संभाल, तकनीकी शिक्षा और बाग़बानी मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने कहा है कि विधान सभा की तरफ से राज्य में ज़मीन के निचले पानी के स्तर में तेज़ी से आ रही गिरावट को रोकने के लिए विधायकों की 6 सदस्यता समिति की तरफ से सौंपी रिपोर्ट अनुसार तुरंत कार्यवाही शुरू की जायेगी।

Advertisements

विधान सभा की तरफ से 24 मार्च 2021 को विधायक राणा गुरजीत सिंह के नेतृत्व में 6 विधायकों की समिति गठित की गई थी जिस की तरफ से स्पीकर पंजाब विधान सभा को रिपोर्ट सौंपी जा चुकी है। आज यहाँ स्थानीय रैस्ट हाऊस में बतौर कैबिनेट मंत्री का पदभार संभालने के उपरांत पहली बार पूर्व विधायका राजबंस कौर राणा के साथ पहुँचने पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उनके नेतृत्व में 6 सदस्यता समिति की तरफ से विधान सभा के स्पीकर को सौंपी रिपोर्ट अनुसार राज्य में ज़मीन के निचले पानी को बचाने के लिए अनेकों महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं। इन में इजरायल आधारित कंपनी और जल स्रोत विभाग के माहिरों की तरफ से दिए गए सुझावों को भी शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि बतौर कैबिनेट मंत्री उनकी प्राथमिकता ज़मीन के निचले पानी को बचाने के लिए प्रयासों को और बढ़ाना है क्योंकि हर साल पानी का स्तर 70 सैंटीमीटर से भी ज़्यादानीचे जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीने वाले पानी, खेती और उद्योगों के लिए पानी की माँग और सप्लाई के बारे आडिट करने की तजवीज़ भी है। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्य मंत्री स.चरनजीत सिंह चन्नी जिन के पास पहले तकनीकी शिक्षा विभाग था की तरफ से आरंभ किये प्रोजेक्टों को पूर्ण करने की तरफ विशेष ध्यान दिया जायेगा जिस में मुख्य तौर पर डा.बी.आर अम्बेडकर म्युज़ियम, इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट के सहयोग से मैंनेजमैंट इंस्टीट्यूट की स्थापना शामिल है।

उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब तकनीकी यूनिवर्सिटी कपूरथला और महाराजा रणजीत सिंह तकनीकी यूनिवर्सिटी बठिंडा की तरफ से तकनीकी शिक्षा के पसार के लिए अन्य सक्रिय नेतृत्व और योगदान के लिए यत्न किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रधान सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पंजाब के मुख्य मंत्री स.चरनजीत सिंह चन्नी की तरफ से उनको कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल करके न सिर्फ़ कपूरथला बल्कि पूरे दोआबा क्षेत्र के लोगों को सम्मान बक्शा गया है। उन्होंने कहा कि पिछले 22 सालों से कपूरथला हलके लोगों की तरफ से जो प्यार और सत्कार उनको दिया गया है वह उसके ऋणी रहेंगे।

इस से पहले डिप्टी कमिश्नर कपूरथला श्रीमती दीप्ति उप्पल,एस.एस.पी हरकमलप्रीत सिंह खख , मेयर कुलवंत कौर, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ऐस.पी आंगरा, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (जनवा) अदितया उप्पल,काऊंसलर नरिन्दर मन्नसू,विकास शर्मा, मार्केट समिति के उप चेयरमैन रजिन्दर कोड़ा और ज़िले के समूह उच्च आधिकारियों की तरफ से कैबिनेट मंत्री का स्वागत किया गया। पंजाब पुलिस की एक टकड़ी की तरफ से कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह को गार्ड आफ आनर भी पेश किया गया। इस अवसर पर नगर निगम कपूरथला के काऊंसलर, बड़ी संख्या में कांग्रेसी नेता भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here