आवारा कुतों की बढ़ती संख्या रोकने के लिए जिला प्रसाशन नाकाम: डा. रंजीत राय

कपूरथला (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: कुमार गौरव। अर्बन एस्टेट वैल्फेयर सोसायटी कपूरथला की मासिक बैठक डॉ. रंजीत राय प्रधान अर्बन एस्टेट वेलफेयर सोसाइटी (पंजीकृत) कपूरथला की अध्यक्षता में हुई। बैठक में विभिन्न विकास, सुरक्षा और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। वेलफेयर सोसाइटी के प्रधान डॉ रंजीत राय ने बताया कि अप्रैल 2021 से वेलफेयर सोसाइटी के महा सचिव एडवोकेट अनुज आनंद व वरिष्ठ सदस्य सरदार के एस नागरा की देखरेख में अर्बन एस्टेट कपूरथला वासियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से कोविड-19 कैम्प का आयोजन किया जा रहा है उन्होंने बताया कि कोविद -19 वैक्सीनशन कैम्प गुरुद्वारा साहिब और श्री नीलकंठ मंदिर में शिविर लगातार लगवाया जा रहा है। डा. रंजीत राय ने बताया कि अब तक 22 शिविर आयोजित किए जा चुके हैं और इससे न केवल अर्बन एस्टेट निवासी बल्कि आसपास के लोग और जालंधर के लोग भी लाभान्वित हुए हैं।

Advertisements

एडवोकेट अनुज आनंद ने बताया कि डेंगू, मलेरिया को फैलने से रोकने के लिए पिछले 4 वर्षों से अर्बन एस्टेट कपूरथला में फॉगिंग का आयोजन कर रहा है, जिसके लिए अक्सर रोटरी क्लब डाउन कपूरथला ने पूरा सहयोग दिया है। उन्होंने आगे बताया कि फॉगिंग का पूरा कार्यक्रम सीनियर वाइस प्रेसिडेंट जसविंदर सिंह तोरा, वाइस प्रेसिडेंट राकेश शर्मा, सरदार स्वर्ण सिंह मथारू, सरदार केएस नागरा, समीर सभरवाल और श्री बलजीत राय की देखरेख में किया जा रहा है. एडवोकेट अनुज आनंद ने कुछ स्थाननिया निवासियों की भूमिका की भी सराहना की। इस बैठक में एक और गंभीर मुद्दे पर चर्चा की गई जो कि आवारा कुत्तों को बढती संख्या खतरा है। वेलफेयर सोसाइटी के तमाम सदस्यो ने कहा कि कोविड-१९ महामारी के दौरान जि़ला प्रसाशन ने सराहनीय कार्य किया है परंतु आवारा कुतों की बढ़ती आबादी को रोकने के लिए जि़ला प्रसाशन अब तक विफल रही है। वेलफेयर सोसाइटी के सदस्यों ने बताया कि आवारा कुतों की संख्या लागतात बढ़ रही हैं।

ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जहां कुत्तों ने बच्चों और महिलाओं बाइक और साइकिल पर लोगों का पीछा किया और लोगों को चोटें भी लगी है। सोसायटी के सदस्यों ने बताया कि यदि मादा कुत्तों की नसबंदी नहीं की जाती है तो अनुमान लगाया जा सकता है कि जल्द ही कुत्ते के काटने और रेबीज के मामले सामने आएंगे। डॉ रंजीत राय ने बताया कि वेलफेयर सोसाइटी ने अपने महासचिव एडवोकेट अनुज आनंद और उप प्रधान राकेश शर्मा के माध्यम से पिछले ३ वर्षों में जिला प्रशासन से कई अनुरोध किए हैं, लेकिन इस तथ्य के बावजूद कि प्रशासन कुत्तों विशेष रूप से मादा कुतों की नसबंदी कराने के लिए कुछ भी नहीं किया गया है। वैल्फेयर सोसाइटी ने मीडिया से भी अपील की कि वे प्रशासन को भी प्रतिनिधित्व दें क्योंकि न्याय और जनहित के काम करवाने में मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here