योग्य लाभार्थियों को सुविधाओं से वंचित नहींं रखा जाएगा : अरुणा चौधरी

– अलग-अलग विभागों से लिया भलाई स्कीमों का जायजा
होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़): शिक्षा मंत्री पंजाब अरुणा चौधरी ने कहा कि राज्य में योग्य लाभार्थियों को सुविधाओं से वंचित नहीं रखा जाएगा और मुफ़्त आटा-दाल स्कीम, पैंशन स्कीम के अलावा मनरेगा योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक जाब कार्ड मुहैय करवाने को प्रथमिकता दी जायेगी, जिससे हर जरूरतमंद व्यक्ति सरकार की स्कीमों का लाभ ले सकें। वह आज होशियारपुर जि़ले के साथ संबधी अलग-अलग भलाई स्कीमों का जायज़ा लेने पंहुचे थे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले 10 सालों में मनरेगा योजना के अंतर्गत न तो ज़रूरतमंदों के लिए सही तरीके से जाब कार्ड बनाऐ गए और न ही मुफ़्त आटा-दाल स्कीम के अंतर्गत जरूरतमंद लाभार्थियों तक मुफ़्त राशन पंहुच सका।

Advertisements

उन्होंने हिदायत करते कहा कि ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों के जाब कार्ड बनाने के अलावा स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम के अंतर्गत लाभार्थियों के कार्ड बनाऐ जांए, जिससे ज़रूरतमंदों तक यह सुविधा पहुंच सके।उन्होंने कहा कि देखने में आया है कि पिछली सरकार दौरान योग्य व्यक्ति सुविधाओं से वंचित रह गए और अयोग्य व्यक्ति इसका लाभ लेने में कामयाब हो गए। उन्होंने कहा कि गांवों में जाकर गणमान्यों को साथ लेकर इस संबधी जांच की जाये कि कौन से लाभार्थी योग्य हैं और कौन से अयोग्य।उन्होंने यह भी हिदायत की कि जांच दौरान किसी भी योग्य व्यक्ति का कार्ड न काटा जाये। उन्होंने कहा कि सरकार का एक ही उद्देश्य भलाई स्कीमों को जरूरतमंद लाभार्थियों तक बिना भेदभाव पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि बुढापा पैंशन के अलावा ओर वित्तीय सहायता स्कीमों प्रति गंभीरता दिखाते हुए इस स्कीम को जि़ले में सुचारू ढंग के साथ लागू किया जाये।

अरुणा चौधरी ने जिलाधीश विपुल उज्जवल के नेतृत्व में जि़ला प्रशासन की तरफ से जि़ले के प्राथमिक स्कूलों में वाइटवाश करवाने की की गई पहलकदमी की प्रशंसा करते कहा कि राज्य के बाकी जिलों को भी ऐसे प्रयास अडाप्ट करने चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरेंद्र सिंह की तरफ से भलाई स्कीमों और फ़्लैगशिप प्रोगरामों की निगरानी के लिए मंत्रियों को दिए गए अलग-अलग जिले की कड़ी में वह आज जि़ला होशियारपुर का जायज़ा लेने पंहुचे हैं। जिलाधीश विपुल उज्जवल ने शिक्षा मंत्री को भरोसा दिलाया कि जि़ला प्रशासन होशियारपुर पंजाब सरकार की स्कीमों को सभ्यक ढंग के साथ लागू करने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ेगा। उन्होंने कहा कि योग्य व्यक्तियों को सरकारी स्कीम हासिल करने में दिक्कत नहीं आने दी जायेगी और सरकार की भलाई स्कीमों को सुचारू ढंग के साथ लागू किया जायेगा।

इस मौके जि़ले के 7 हलका विधायक संगत सिंह गिलजियां, पवन कुमार आदिया, सुंदर शाम अरोड़ा, डा. राज कुमार, अरुण डोगरा, रजनीश बब्बी, जय किश्न रोड़ी, एडीसी (ज) अनुपम कलेर, एडीसी (विकास) हरबीर सिंह, सहायक कमिश्नर (ज) अमरजीत सिंह के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here