2018 के बाद कटी सभी अवैध कॉलोनियों की रजिस्ट्री पर लगी रोक

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। रिपोर्ट: गौरव मढिय़ा। जिला जालंधर में अवैध कालोनियां काटने वाले 100 कालोनाईजरों को डिप्टी कमिश्नर जालंधर घनश्याम थोरी ने बड़ा झटका दिया है। 2018 के बाद विकसित हो रही ऐसी 100 से ज्यादा अवैध कालोनियों को चिन्हित कर तत्कालीन प्रभाव से रजिस्ट्री पर रोक लगा दी गई है। इसी कड़ी में नगर निगम जालंधर के कमिश्नर करनेश शर्मा ने 29 तथा 11 अवैध कालोनियों का काम बंद कर कालोनाईजरों के खिलाफ पापरा एक्ट के तहत पर्चा दर्ज करवाने के लिए पुलिस कमिशनर को पत्र भेजा हुआ है, हालांकि अभी तक किसी भी कालोनाईजर के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया गया है।

Advertisements

इसी कड़ी में जेडीए के आधीन जमशेर,जडिंयाला, नाहला, शेखे, जंडूसिंघा, परागपुर, उग्गी, काला सिंघया रोड पर काटी जा रही अवैध कालोनियों में पटवारी से मालिकी की रिपोर्ट लेकर उनके खिलाफ भी मामला दर्ज करने के लिए एसएसपी को रिपोर्ट भेजने की तैयारी कर ली है। इससे पहले उग्गी स्थित नूर रिसोर्ट के सामने जेडीए ने डिप्स स्कूल के एमडी एवं जालन्धर कंस्ट्रक्शन कम्पनी प्राईवेट लिमटिड के पार्टनर के खिलाफ कारवाई पूरी कर ली है। अब इस कम्पनी के तमाम पार्टनर्स सहित अन्य लोगों के खिलाफ जल्द पापरा एक्ट के तहत पर्चा दर्ज किया जा सकता है। मिली जानकारी अनुसार जेडीए के चीफ एडमिनस्ट्रेटर करनेश शर्मा ने इंजीनियर्स से 2018 के बाद काटी गई सभी अवैध कालोनियों की सूचि तलब की है। आने वाले दिनो में जेडीए प्रशासन की ओर से इन सभी अवैध कालोनियों में ग्राहकों को जागरुक करने के लिए चेतावनी बोर्ड लगा सकता है ताकि लोग इन कालोनियों में प्लाट न खरीदें।

पंजाब के अन्य जिलों कपूरथला ,होशियरपुर,नवाँशहर,बंगा,अमृतसर में भी ऐसी करवाई जल्द होनी जरुरी है क्यूंकि इन जिलों में भू माफिया ने बहुत अंधेर मचाया हुआ है। गरीब व् मिडल क्लास लोगों से सारी उम्र की कमाई लेकर उनको नाजायज़ कालोनियो में प्लाट बेचे जा रहे हैं, जिसके बाद लोगों को सरकारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here