सशस्त्र बल झंडा दिवस पंजाब स्टेट वार मैमोरियल में 7 दिसंबर को मनाया जायेगा: कर्नल दलविन्दर सिंह

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। ज़िला सैनिक सेवाएं भलाई अधिकारी कर्नल दलविन्दर सिंह (रिटा.) ने बताया कि सशस्त्र बल झंडा दिवस 7 दिसंबर दिन मंगलवार को शहीदों की जंगी यादगार, पंजाब स्टेट वार मैमोरियल नज़दीक बस स्टैंड, जालंधर में मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस ज़िला स्तरीय समारोह में सेना मैडल विशिष्ट सेवा मैडल जनरल आफिसर कमांडिंग हैडक्वार्टर 91 सब एरिया मेजर जनरल मनोज कुमार बतौर मुख्य मेहमान पहुंच कर रहे हैं जबकि डिप्टी कमिश्नर जालंधर और प्रधान ज़िला सैनिक बोर्ड श्री घनश्याम थोरी समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

Advertisements

ज़िला सैनिक सेवाएं भलाई अधिकारी ने आगे बताया कि चाहे राजस्थान का गर्म रेगिस्तान हो या सियाचिन और कारगिल जैसे बर्फ़ीले पहाड़  सैनिकों ने हमेशा से अपने जीवन को देश के लिए कुर्बान कर देश की आज़ादी, एकता और अखंडता को बरकरार रखा हुआ है। उन्होंने बताया कि इन सैनिकों के सख़्त पहरे और बलिदान से देशवासी चैन की नींद सोते हैं। उन्होंने बताया कि इस दिन देश की सुरक्षा के लिए दिए बलिदानों को याद किया जाता है और सेवा कर रहे सैनिकों की बहादुरी के प्रति सलाम करने का यह एक सुनहरी अवसर होता है।

उन्होंने इस झंडा दिवस की महत्व के बारे जानकारी देते हुए बताया कि देशवासी अपनी, सुरक्षा सेनाएं और शहीदों के परिवारों के प्रति अपनी एकजुटता दिखाते हैं और बड़े गर्व से अपने सीने पर इन सेनाओं के स्टिकर फ्लैग को लगाते हैं और बदले में स्वैच्छिक  धनराशि दान के तौर पर देते हैं। उन्होंने बताया कि झंडो के सम्मान में एकत्रित किया फंड केंद्र और राज्यों के सैनिक बोर्ड की तरफ से लागू की कई प्रकार की भलाई स्कीमों के अंतर्गत शहीदों के परिवारों, अपंग सैनिकों, नान पेन्शनर पूर्व सैनिकों और विधवाओं और उनके बेसहारा बच्चों की भलाई के लिए इस्तेमाल की जाती है।

उन्होंने दानी सज्जनों से अपील की कि वह इस नेक काम में अधिक चढ़कर हिस्सा लें और देश की सुरक्षा के ख़ातिर बलिदान देने वाले शहीदों के परिवारों की भलाई के लिए दिल खोल कर दान करें। उन्होंने कहा कि यही उनको सच्ची श्रद्धांजली होगी। उन्होंने कहा कि दान नकद /चैक / बैंक ड्राफ्ट के द्वारा ज़िला सैनिक सेवाएं भलाई दफ़्तर, शास्त्री मार्केट जालंधर को भेजा जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि सेना झंडा दिवस सम्बन्धित दान की गई राशि इनकम टैक्स से मुक्त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here