क्या ‘नपुंसक’ बना रहा कोरोना?

नई दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़)। कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है। इस खतरनाक वायरस का असर न सिर्फ लोगों के फेफड़ों पर होता है बल्कि शरीर के कई अंगों को ये तबाह कर देता है। मसलन कोरोना से ठीक होने वाले मरीज लंबे वक्त तक अस्पतालों के चक्कर काटते रहते हैं। ये वायरस फेफड़ों के अलावा मरीजों के हार्ट, किडनी और लिवर को खासा नुकसान पहुंचा रहा है। हाल में दुनिया में कोरोना की चपेट में आने वालों लोगों पर कई तरह की रिसर्च हुई है। इसके तहत पता चला है कि ये वायरस लोगों की सेक्स लाइफ भी खराब कर रहा है।
कोरोना आखिर लोगों की सेक्स करने की क्षमता पर किस तरह असर डाल रहा है इसको लेकर इस साल मार्च में रिसर्च के नतीजे छपे थे। इसमें लिखा था कि जिन पुरुषों को कोरोना हो रहा है वो ‘इरेक्टाइल डिस्फंक्शन ‘की शिकायत कर रहे हैं। भारत में आम बोलचाल की भाषा में इसे नपुंसकता भी कहते हैं। ऐसे लोगों में सेक्स के दौरान इरेक्शन नहीं होता है।
हाल ही में इटली के पुरुषों पर एक रिसर्च किया गया। इसमें पता चला कि कोरोना वायरस लोगों के कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को तबाह कर देता है। कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के तहत ही इंसानों के शरीर के खून के जरिए कोशिकाओं के बीच पोषक तत्व और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है। रिसर्च के मुताबिक इसके चलते ही इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी समस्या आ रही है। वर्ल्ड जर्नल ऑफ मेन्स हेल्थ में प्रकाशित एक दूसरे अध्ययन में ये पाया गया कि पुरुषों में शुरुआती संक्रमण के बाद लंबे समय तक कोरोना वायरस लिंग में मौजूद रहता है। लिहाज़ा इससे भी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो जाती है।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here