चुनाव ड्यूटी पर लगे स्टाफ की तीसरी ट्रेनिंग आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। आगामी विधानसभा चुनावों को सुचारू तरीके से करवाने के लिए एसडीएम-कम-होशियारपुर विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी मेजर डॉक्टर शिवराज सिंह बल के दिशा निर्देशों पर आज चुनाव ड्यूटी पर लगे स्टाफ की तीसरी ट्रेनिंग आयोजित की गई। इस दौरान नायब तहसीलदार-कम-सहायक रिटर्निंग अधिकारी विजय कुमार तथा चुनाव कानूनगो हरप्रीत कौर ने चुनाव संबंधी की गई तैयारियों का जायजा लिया तथा विधानसभा चुनाव निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसलिए सभी कर्मचारी पहले से ही आगामी प्रबंध पुख्ता बना ले। नायब तहसीलदार विजय कुमार ने तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले सभी कर्मचारी अपनी तैयारियों को पूरा कर लें ताकि चुनाव आचार संहिता लगने के बाद काम करने में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

Advertisements

उन्होंने शिकायत सेल को 24 घंटे काम करने के निर्देश देते कहा कि 1950 हेल्पलाइन के अलावा व्हाट्सएप नंबर भी जल्द जारी किया जाएगा ताकि लोग चुनाव संबंधी व्हाट्सएप के माध्यम से भी अपनी शिकायतें दर्ज करवा सके। उन्होंने बताया कि सीविजल् द्वारा 100 मिनट में शिकायत का निपटारा किया जाएगा। इसके अलावा व्हाट्सएप व फोन पर शिकायत मिलने पर भी 24 घंटे के अंदर शिकायत का निपटारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चुनाव को सुचारू तरीके से करवाने के लिए तीन बार ट्रेनिंग करवाई गई है। उन्होंने निर्देश दिया कि चुनाव आचार संहिता लागू होने पर वे इस बात को यकीनी बनाए कि किसी भी सरकारी प्रापर्टी पर उम्मीदवार अथवा राजनीतिक दल के पोस्टर ना लगे हो। चाहे वह बिजली के खंभे ही क्यों ना हो।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीख की घोषणा के तुरंत बाद आदर्श चुनाव संहिता लागू हो जाएगी तथा इसका गंभीरता से पालन किया जाए। मीडिया कम्युनिकेशन के कामों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जाए तथा मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी जो जिला स्तर पर अपना काम करेगी उसके निर्देशों का पालन किया जाए। उन्होंने जिले में स्वीप गतिविधियों में तेजी लाने के निर्देश देते कहा कि जिन इलाकों में पिछले चुनाव में कम मतदान हुआ है वहां पर अधिक से अधिक गतिविधियां करवाई जाए। उन्होंने इस दौरान पीडब्ल्यूडी वोटर अथवा 80 साल से अधिक आयु के वोटरों की वोटिंग यकीनी बनाने संबंधी निर्देश दिए। इस मौके पर स्वीप नोडल अधिकारी चंद्रप्रकाश सिंह सैनी, मास्टर ट्रेनर डॉ किरणजीत, प्रिंसिपल अमनदीप शर्मा, प्रिंसिपल तरलोचन सिंह, लेक्चरर संदीप कुमार सूद, हरविंदर सिंह, मनदीप सिंह, हरशिदर सिंह, सपना सूद आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here