पेड़ लगाना शुद्ध वातावरण तथा पानी की संभाल हमारे जीवन का पहला अंग: ऐली. रमेश कुमार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। ’’विश्व वातावरण दिवस’’ के अवसर पर एलायन्स क्लब इंटरनैशनल डिस्ट्रिक-119 तथा गुरू नानक इंटरनैशनल ऐजुकेशन ट्रस्ट की ओर से ’’पेड़ लगाओ तथा ईको फ्रैंडली जागरूकता’’ विषय पर एक सैमीनार स्थानीय गुरू नानक पवित्र जंगल अज्जोवाल में किया गया। इस अवसर पर एलायन्स क्लब के डिस्ट्रिक गर्वनर ऐली रमेश कुमार के साथ प्रो. बहादुर सिंह सुनेत, डॉ.सर्बजीत सिंह मानकू, ऐली अशोक पुरी, वी.डी.जी ऐली विवेक साहनी, डॉ. हरजिन्दर सिंह ओबराये तथा प्रिंस प्रवीण कुमार विशेष तौर पर उपिस्थत हुये।

Advertisements

’पेड़ लगाओ तथा ईको फ्रैंडली जागरूकता’’ विषय पर विचार चर्चा प्रोग्राम के चेयरमैन एैली डॉ. अमित कुमार तथा भाई घन्नईया सेवा मिशन के धार्मिक विंग के ओंकार सिंह धामी थे। आज के सब से अधिक महत्वपूर्ण विषय मिशन लाईफ के लिए ईको फ्रैंडली होना सब से अधिक महत्वपूर्ण है। पेड़ लगाना शुद्ध वातावरण तथा पानी की संभाल हमारे जीवन का पहला अंग है। इस अवसर पर संतोष सैनी, निर्मल सिंह, प्रीतम सिंह खालसा, प्रधान सिंह, राजिन्दर सिंह तथा नौजवान नेता संजय शर्मा ने अपने अपने विचार पेश किये। एैली अशोक पुरी ने अपने सम्बोधन में बताया कि एक दिन के सैमीनार या एक दिन की गई सेवा के साथ कुछ ठीक नही हो सकता।

हमें चाहिए कि हम इन विषयों को अपने जीवन का मिशन बनायें। एक दिन वृक्ष लगाकर वातावरण की बड़ी सेवा नही होगी। हमें गुरू नानक देव जी के 550 सालां मौके के लिए संकल्प नानक पवित्र जंगल को जीवन का आधार बनाना होगा। इस अवसर पर प्रो. बहादुर सिंह ने एलायन्स क्लब की ओर से गुरू नानक पवित्र जंगल के साथ जुड़ कर वृक्ष लगाने तथा संभालने का संकल्प लेने पर मुबारकबाद दी। प्रोग्राम के अन्त में सभी बुद्धिजीवियों की ओर से ईको फ्रैंडली विचार के साथ एकसुर होने का विश्वास दिलाया। एलायन्स क्लब इंटरनैशनल की ओर से वृक्ष लगाने के उपरांत प्रो. बहादर सिुह सुनेत को एलायन्स क्लब के इंटरनैशनल प्रैज़ीडैंट ने पिन्न लगाकर सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here