ज़िला प्रशासन अमन एवं सुरक्षा के साथ मतदान करवाने के लिए पूरी तरह तैयार: घनश्याम थोरी

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने 14 फरवरी को होने जा रहे विधानसभा मतदान सम्बन्धित आज यहां बताया कि ज़िला प्रशासन चुनाव आयोग के निर्देशों अनुसार पूरी चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष और अमन-सुरक्षा के साथ पूर्ण करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 9 विधान सभा क्षेत्रों के कुल वोटरों के बारे जानकारी देते हुए घनश्याम थोरी ने बताया कि ज़िले में 5 जनवरी को हुए मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन अनुसार कुल 16,50,867 वोटर हैं, जिन में 858305 पुरुष, 792532 महिला और 30 थर्ड जैंडर वोटर शामिल हैं। इसी तरह 80 साल से अधिक आयु वाले 45610 वोटर, 18 से 19 साल वाले 27042 नौजवान वोटर, 11692 दिव्यांग वोटर, 73 एन.आर.आई. वोटर हैं। वोटरों की सुविधा के लिए ज़िले में 1974 पोलिंग स्टेशन स्थापित किये गए हैं, जोकि कैमरों की निगरानी में रहेंगे। इन पोलिंग स्टेशनों में 59 मॉडल पोलिंग स्टेशनों के साथ-साथ सभी हलकों में महिलाओं को समर्पित 1 विशेष पोलिंग स्टेशन भी होगा। दिव्यांग व्यक्तियों की तरफ से स्थानीय पिंगलवाड़ा में पोलिंग स्टेशन को चलाया जायेगा। ज़िले में 181 सुपरवाइज़र और 1974 बूथ स्तर अधिकारी तैनात किये गए हैं। उन्होंने बताया कि ज़िले में 488 संवेदनशील बूथों की पहचान की गई है, जिन पर विशेष सुरक्षा प्रबंध अमल में लाए जाएंगे।

Advertisements

स्थानीय ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में विधानसभा मतदान -2022 और आदर्श चुनाव संहिता के बारे में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि 18 से 19 साल आयु वर्ग के वोटरों में ज़िले में 27042 वोटर हैं। उन्होंने बताया कि यदि 18 साल आयु वर्ग का कोई भी नौजवान वोट बनाने से वंचित रह गया है तो वह अपेक्षित प्रक्रिया पूरी करके नामज़दगियों की अंतिम तारीख़ 28 जनवरी तक अपनी वोट बनवा सकता है। आदर्श चुनाव संहिता की बात करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इससे सम्बन्धित सभी राजनीतिक पार्टियों को अपेक्षित सूचना दे दी गई है। उन्होंने बताया कि 9 विधानसभा क्षेत्रों में 9-9 फ्लाइंग स्कवायड आदर्श चुनाव संहिता के पालन को विश्वसनीय बनाते हुए अपेक्षित कार्यवाही को अमल में लाया जा रहा हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि चुनाव आचार संहिता की शुरुआत से पहले से चल रहे काम ही जारी रहेंगे और कोई भी नया काम शुरू नहीं किया जा सकेगा।

80 साल से अधिक उम्र वाले वोटरों और दिव्यांग वोटरों के लिए चुनाव आयोग की तरफ से घोषित  पोस्टल बैल्ट की सुविधा से सम्बन्धित उन्होंने कहा कि पहली बार शुरू की इस सुविधा के अंतर्गत जो लाभपातरी इस का फ़ायदा लेना चाहते हैं, वह अपने सम्बन्धित आर.ओ. को इस सम्बन्धित अपनी आवेदन दे सकते हैं जिस पर आवश्यक कार्यवाही उपरांत वह अपने घर से ही वोट डाल सकेंगे। उन्होंने बताया कि ऐसे वोटरों की सूचना राजनीतिक पार्टियों को जानकारी के लिए दी जायेगी जिससे पूरी प्रक्रिया पारदर्शी ढंग से पूर्ण हो सके। कोविड पाबंदियों से सम्बन्धित उन्होंने बताया कि भारत चुनाव अयोग की तरफ से पहले ही 15 जनवरी तक रैलियों, सभाओं और चुनाव सभा आदि पर पूरी पाबंदी है और इसमें कोई भी उल्लंघन सहन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की तरफ से 5 व्यक्तियों समेत डोर टू डोर प्रचार किया जा सकता है। निगरान टीमों की तरफ से कार्यवाही शुरू: डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि मतदान के ऐलान के साथ ही उडन दस्तों ने अपना काम शुरू कर दिया है। 21 जनवरी को नामज़दगियों की शुरुआत के साथ खर्चा और अन्य निगरान टीमें भी अपना काम शुरू कर देंगी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की तरफ से उम्मीदवारों का कुल चुनाव खर्चा 40 लाख रुपए निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि सी -विजिल, सुविधा एप के अलावा शिकायतों के लिए शिकायत निवारण सेल स्थापित किया गया है।
कोविड सावधानियों पर रहेगा विशेष ध्यान: डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया में शामिल सभी पक्षों जिसमें चुनावकर्मी, वोटर और अन्य शामिल हैं को कोविड के प्रभाव से बचाने के लिए हर संभव कोशिश और स्वास्थ्य सावधानियों  का पालन यकीनी बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चुनाव अमलो में शामिल 96 प्रतिशत आधिकारियों /कर्मचारियों को दोनों वैक्सीन की ख़ुराकें लग चुकी हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव ड्यूटी में 2389 प्रीज़ाईडिंग अधिकारी, 7167 पोलिंग अधिकारी, 1163 माईक्रो ऑब्जर्वर तैनात किये जाएंगे। लाइसेंसी हथियार लगातार हो रहे हैं जमा: डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस की तरफ से 75 प्रतिशत से अधिक और एस.एस.पी. देहाती की तरफ से 85 प्रतिशत से अधिक हथियार जमा करवाए जा चुके हैं और यह प्रक्रिया लगातार जारी है। चुनाव प्रक्रिया का विवरण: डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि 21 जनवरी को नामांकन शुरू होंगे, जोकि 28 जनवरी तक जारी रहेंगे। नामांकनों की पड़ताल 29 जनवरी को होगी और 31 जनवरी को नामांकन वापस लिए जा सकते है। मतदान 14 फरवरी को होगा और मतगणना 10 मार्च को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here