ओमिक्रोन तीसरी लहर खुद बचें दूसरों को भी बचाएं, बड़ी तेजी से फ़ैल रहा नया वैरिएंट: डा. अमरजीत/शोभना

दातारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर सक्रिय हो गई है। पूरे पंजाब के साथ हमारे जिला में भी मामले तेजी से बढऩे लगे हैं। बीबीएमबी अस्पताल के सीनियर डाक्टर अमरजीत सिंह एमडी तथा डा. शोभना एमडी ने द स्टैलर न्यूज़ के साथ चर्चा करते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए जरूरी टिप्स दिए हैं। डा. अमरजीत सिंह तथा एसमओ डा. शोभना ने कहा अगर इन बिंदुओं को अपनाएंगे तो कोरोना आपके पास नहीं आ पाएगा। लेकिन इसके लिए उन सभी बातों को मानना होगा जो कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत आती हैं। उन्होंने बताया कि अध्ययन में पता चला है कि कोरोना के बढ़ते मामले अभी तीन महीने तक तेजी से पैर पसारेंगे। इसलिए जरूरी है कि सभी लोग ज्यादा जरूरी न हो तो घरों से बाहर न जाएं या काम नहीं है तो घरों में रहें। भीड़ भाड़ से दूर रहें और कोविड अनुरूप व्यवहार करें व प्रोटोकाल की पालना ही श्रेष्ठकर है। डा. अमरजीत तथा डा. शोभना ने कहा कोरोना संक्रमण अब पहली व दूसरी लहर के मुकाबले तेजी से फैल रहा है। इसकी गति पूर्व की दो लहरों के मुकाबले अधिक है। जो भी व्यक्ति इसकी चपेट में आ रहा है पहले शरीर में जकडऩ हो रही है फिर बुखार व गला खराब हो रहा है।

Advertisements

चार पांच दिन तक संक्रमित व्यक्ति को कई परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। यह लक्षण पहली व दूसरी लहर की तरह ही हैं। उन्होंने कहा बड़ी बात यह है कि यह एक व्यक्ति से दूसरे को तेजी से फैल रहा है। इसलिए सभी को एहतियात बरतने की आवश्यकता है और जो पहली व दूसरी लहर के वक्त एहतियात बरती है वह सभी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा तीसरी लहर में कोरोना तेजी से फैल रहा है। ऐसे में बार बार हाथ धोएं, किसी से हाथ न मिलाएं, गले न मिलें। ज्यादा जरूरी न हो तो बाजार न जाएं। भीड़भाड़ से दूर रहें। मास्क पहनें एक दूसरे से उचित दूरी बनाएं रखें। कोरोना की तीसरी लहर तेजी से बढ़ रही है और इसे लोगों का कोविड-19 प्रोटोकाल ही रोकेगा। उन्होंने कहा अगर आपको अपनी तबीयत खराब लगती है, शरीर में जकडऩ लगती है या बुखार आता है तो अपना टेस्ट जरूर करवाएं, ऐसा करके आप होम आइसोलेशन में रहकर चार पांच दिनों में ठीक हो जाओगे और दूसरे लोगों को भी संक्रमित होने से बचाओगे।

उन्होंने कहा कि पहली व दूसरी लहर के मुकाबले नए वैरिएंट ओमिक्रोन का डीएनए अलग है। यह कोरोना संक्रमण का अलग रूप लेकर आया है। हालांकि यह बहुत तेजी से फैल रहा है। लेेकिन अध्ययन से पता चला है कि अभी तक इसमें मृत्यु दर कम है। लेकिन सतर्कता व बचाव जरूरी है। देश में ओमिक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं। लेकिन तीसरी लहर ने कम्युनिटी स्प्रेड ला दिया है। हालांकि अभी डेथ रेट कम है। आखिर में डाक्टर अमरजीत सिंह तथा डॉ शोभना ने अपील की कि सभी लोग कोविड प्रोटोकाल की पालना करें। मास्क पहनें, भीड़ में न जाएं, दो गज दूरी रखें, अगर कोई काम नहीं है तो बिना वजह बाजार या भीड़ से दूर रहें और तबीयत खराब लग रही है तो टैस्ट करवाएं। घर में आइसोलेशन में रहें, तीन माह तक समय गंभीर है, खुद को भी सुरक्षित रखे और अन्यों को भी सुरक्षित रखने में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here