भैरव बाबा की झांकी देखने उमड़ी भीड़, उत्साह तथा सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। होली पर्व के मध्यनजर सात दिन तक चलने भैरव देव झांकी में युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिला। शनिवार को राजौरी के जवाहर नगर क्षेत्र में होली पर्व को लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। जो युवा जिले से बाहर या फिर अन्य राज्यों में काम करने के लिए गए थे, वे भी होली के अवसर पर अपने घरों में लौट आए हैं उन्हें हर साल होली पर्व पर झांकी देखना का काफी इंतजार रहता है। रविवार को भैरव बाबा की झांकी मुख्य बाजार राजौरी में निकाली जाएगी। राजौरी में भैरव देव की झांकी निकालने की परंपरा वर्षो पुरानी चल रही है। अब यह परंपरा के साथ-साथ युवाओं के लिए मनोरंजन का एक साधन भी बन चुकी है और लोग पूरा वर्ष भैरव देव की झांकी का इंतजार करते हैं। इस झांकी में हर महजब का व्यक्ति उत्साह के साथ भाग लेता है।

Advertisements

शनिवार को होली के पर्व के मध्यनजर भैरव देव की झांकी में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। शिव मंदिर जवाहर नगर से भैरव नाथ की झांकी दोपहर दो बजे बाद निकाली गई। और शाम सात बजे समाप्त हुई। झांकी जिधर से भी निकली, उधर ढोल-नगाड़े की थाप पर नृत्य करते बाबा भैरव नाथ को देखने के लिए भीड़ लग जाती। शरीर पर काला रंग लगाए, माथे पर तिलक और हाथ में त्रिशूल लेकर भैरव देव बाबा ने नृत्य करते हुए लोगों का मनोरंजन किया। भैरव बाबा के हाथ से चिमटे की मार खाने और माथे पर टीका लगाने के लिए लोग में होड़ लगी देखी गई। बच्चे, युवा और बुजुर्ग बाबा भैरव के हाथ से चिमटे की मार खाने को बेताब दिखे। छतों पर चढ़ कर महिलाओं व युवतियों ने भी भैरव नृत्य का आनंद उठाया।

शिव मंदिर से निकल कर क्षेत्र के बाजार से होती हुई झांकी पीपल के पेड़ वाले मोड़ तक गई। वहां से वापस नृत्य करते हुए मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद शाम को कार्यक्रम समाप्त हुआ। भैरव नाथ की झांकी को लेकर क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। पुलिस का कड़ा पहरा रहा। होली के उपलक्ष्य पर राजौरी में सात दिन तक भैरव देव बाबा की झांकी निकाली जाती है। रविवार को भैरव बाबा की झांकी मुख्य बाजार राजौरी में निकाली जाएगी। इस मौके पर पुलिस, बीएसएफ, सीआरपीएफ के जवान, अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी, स्वस्थ विभाग एम्बुलेंस टीम के साथ मौजूद रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here