कर्नाटक में स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहनने पर रोक, हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला

नई दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़)। कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहनने पर हाईकोर्ट ने मंगलवार को फैसला सुनाया। कोर्ट स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहनने पर रोक लगाई है। कर्नाटक में पिछले 74 दिन से इस मामले पर जारी घमासान को लेकर दिए फैसले में हाईकोर्ट ने दो अहम बातें कहीं। पहली-हिजाब इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा नहीं है। दूसरी- स्टूडैंट्स स्कूल या कॉलेज की तयशुदा यूनिफॉर्म पहनने से इनकार नहीं कर सकते।

Advertisements

हाईकोर्ट ने हिजाब के समर्थन में मुस्लिम लड़कियों समेत दूसरे लोगों की तरफ से लगाई गईं सभी 8 याचिकाएं खारिज कर दीं। चीफ जस्टिस रितुराज अवस्थी, जस्टिस कृष्ण एस. दीक्षित और जस्टिस खाजी जयबुन्नेसा मोहियुद्दीन की तीन मेंबर वाली बेंच ने राज्य सरकार के 5 फरवरी को दिए गए आदेश को भी निरस्त करने से इनकार कर दिया, जिसमें स्कूल यूनिफॉर्म को जरूरी बताया गया था।
मंगलवार को फैसला सुनाने से पहले हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रितुराज अवस्थी ने कहा कि इस मामले में दो सवालों पर गौर करना अहम है। पहला- क्या हिजाब पहनना आर्टिकल 25 के तहत धार्मिक आजादी के अधिकार में आता है। दूसरा- क्या स्कूल यूनिफॉर्म पहनने को कहना इस आजादी का हनन है। इसके बाद हाईकोर्ट ने शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर बैन को सही ठहराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here