14 सितंबर 1949 को प्राप्त हुआ था हिन्दी को राष्ट्रभाषा का दर्जा : प्रिं. पूजा शर्मा

होशियारपुर,(द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट- गुरजीत सोनू: डिवाइन प्रिमरोज़ स्कूल पुरहीरा होशियारपुर में प्रिंसिपल पूजा शर्मा की अध्यक्षता में हिंदी दिवस मनाया गया। इस मौके पर प्रिंसीपल पूजा शर्मा ने कहा कि हमारे भारत देश में हर साल हिंदी दिवस 14 सितंबर को ही मनाया जाता है, हिंदी भाषा के इतिहासिक पलो को याद कर लोग इस दिवस को मनाते है। 14 सितंबर 1949 को ही हिंदी को देवनागरी लिपी में भारत की कार्यकारी और राष्ट्रभाषा का दर्जा अधिकारिक रूप से दिया गया था और तभी से देश में 14 सितंबर का दिन हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Advertisements

हम सभी को हिन्दी दिवस के इस महत्वपूर्ण दिन में हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने का प्रण लेना चाहिए और हिन्दी भाषा के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए। अगर टेक्नोलॉजी की बात करें तो आज गूगल, फेसबुक से लेकर दुनिया की हर बड़ी से बड़ी कंपनी का वेबसाइट या एप्प हिन्दी में उपयोग किया जा सकता है। हिन्दी भाषा के महत्व को ना सिर्फ साधारण लोग बल्कि बड़े-बड़े टेक्नोलॉजी से जुडी कंपनियां भी समझ चुकी हैं और वह भी अपने परियोजनाओं को हिन्दी भाषा में भी विकसित करने में लगे हुए हैं।

अंत में हिंदी दिवस पर स्कूल के बच्चो के हिंदी निबंध पर कम्पीटीशन करवाया गया और बच्चो ने मिलकर आज प्रण लिया कि हम हिन्दी भाषा को आगे ले जाने की पूरी कोशिश करेंगे और मरते दम तक इसका सम्मान करेंगे। इस मौके पर प्रिंसिपल और उनका स्टाफ, छविल अख्तर, राजिंदर कौर , गुरप्रीत कौर आदि स्टाफ उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here