जीडीसी पौनी ने पोषण अभियान के तहत स्वास्थ्य और पोषण पर किया जागरूक, भाग लेने बालों को किया पुरस्कृत

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। मंगलवार को सरकारी डिग्री कॉलेज पौनी ने स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा के तहत आंतरिक गुणवत्ता मूल्यांकन समिति (आईक्यूएसी) के सहयोग से एनएसएस इकाई ने पोषण अभियान के तहत स्वास्थ्य और पोषण पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कॉलेज प्रशासन के इस पोषण अभियान की खासकर महिलाओं के काफी सराहना की है। सरकारी जिला रियासी के अंतर्गत पौनी कालेज में आयोजित कार्यक्रम का उद्देश्य स्वास्थ्य और संतुलित आहार के महत्व के बारे में आम जनता को संगठित और संवेदनशील बनाना था। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य प्रोफेसर रजनी भगत के संरक्षण में किया गया। अभियान में बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों व कालेज विद्यार्थियों ने भाग लिया और कार्यक्रम में बताया कि यदि आहार में पोषक तत्वों का सही संतुलन नहीं है, तो उनके कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के विकसित होने का जोखिम बढ़ जाता है।

Advertisements

उन्हें उचित संतुलित आहार के लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फैट फ्री या कम फैट वाले दूध और दूध उत्पादों पर जोर देने के लिए कहा। कार्यक्रम में कालेज के प्रोफेसर्स व विद्यार्थियों के बीच एनीमिया की रोकथाम पर ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी, पोस्टर मेकिंग, मां-बच्चे के खान-पान संबंधित प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कालेज प्रधानाचार्य प्रो. रजनी भगत ने पोषण अभियान जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह पोषण कार्यक्रम बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण संबंधी परिणामों में सुधार के लिए सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है आज गांव कस्बे व नगर , मोहल्ले में आंगनबाड़ी केंद्र भी स्थापित कर रखे हैं। उच्च अधिकारियों के आदेश पर जीडीसी पौनी में कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

इससे पहले भी कालेज द्वारा विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं और किए जाएंगे। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भी कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं जीडीसी प्रधानाचार्य प्रो. रजनी भगत ने सरकार की तरफ से चल रही योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी जागरूक किया। एनएसएस अध्यक्ष प्रो. बलबीर कुमार ने भी कालेज विद्यार्थियों को संबोधित कर जानकारी दी। ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी में भाग लेने बाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम में प्रो. जसपाल सिंह, प्रो. यूएस लीजा, प्रो. बिंदु शर्मा आदि एनएसएस सदस्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here