केंद्रीय जेल में कैंप कोर्ट का किया आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला एवं सत्र न्यायधीश-कम-चेयरमैन जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी श्रीमती अमरजोत भट्टी के नेतृत्व में आज जेल लोक अदालत/कैंप कोर्ट का आयोजन किया गया। जानकारी देते हुए सी.जे.एम-कम-सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी श्रीमती अपराजिता जोशी ने बताया इस जेल लोक अदालत/कैंप कोर्ट में 6 केसों में से 2  केसों का मौके पर ही निपटारा किया गया व सुपरिडैंट, केंद्रीय जेल होशियारपुर को हिदायत दी कि जिन केसों का जेल लोक अदालत/कैंप कोर्ट के दौरान निपटारा हो गया है,  वे उन दोषियों को रिहा करें जो दोषी किसी और केस में हिरासत में नहीं है। इसके अलावा जेल लोक अदालत/कैंप कोर्ट में होशियारपुर के अलावा सब-डिविजन मुकेरियां, दसूहा व गढ़शंकर से भी केस लिए गए व यह केस अलग-अलग पुलिस स्टेशनों से संबंधित हैं।

Advertisements


सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी ने बताया कि जेल लोक अदालत/कैंप कोर्ट के आयोजन का मुख्य उद्देश्य अंडर ट्रायल प्रीजनर्स जिनके केस काफी लंबे समय से अदालतों में चल रहे हैं, उनका इस जेल लोक अदालत/कैंप कोर्ट में जल्द से जल्द निपटारा किया जा सके व इस जेल लोक अदालत/कैंप कोर्ट के माध्यम से दोषियों/कैदियों को लंबे ट्रायल से बचाया जा सके। जिससे धन  व समय की बचत होगी। श्रीमती अपराजिता जोशी की ओर से केंद्रीय जेल का दौरा किया गया व उन्होंने कैदियों व हवालातियों की समस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने जिन दो कैदियों की ओर से जेल में आत्म हत्या की कोशिश की गई, उनके बारे में डिप्टी सुपरिडैंट रमनदीप सिंह से जानकारी हासिल की। उन्होंने हिदायत करते हुए कहा कि जेल में काउंसलर/ मनोचिकित्सक तैनात किया जाए। उन्होंने मौके पर ही सिविल सर्जन होशियारपुर को पत्र के माध्यम से काउंसलिंग के लिए केंद्रीय जेल होशियारपुर में एक काउंसलर तैनात करने के लिए कहा ताकि केंद्रीय जेल में होने वाली किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

उन्होंने बताया कि अथारिटी की ओर से ग्राम पंचायत धोलियां व ढफ्फर  में ट्रैवलर वैन केम माध्यम से सैमीनार का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता पैनल एडवोकेट गुरप्रीत सिंह भट्टी की ओर से की गई। सैमीनार के दौरान उन्होंने गांव वासियों को मीडिएशन, लोक अदालत व पर्मानेंट लोक अदालतों की गतिविधियों के बारे में परिचित करवाया। इस मौके पर पैरा लीगल वालंटियर जसप्रीत कौर ने नि:शुल्क कानूनी सहायता संबंधी प्रचार सामग्री भी बांटी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here