बिजली के लंबे कटों ने लोगों का बढ़ती गर्मी में जीना किया मुहाल, पीने के पानी का संकट भी गहराया

गढ़शंकर (द स्टैलर न्यूज़)। गढ़शंकर पंजाब में बिजली संकट गहराने के साथ ही सबसे ज्यादा बुरा हाल ईलाका बीत का है। बीत ईलाके के सैतींस गावों में सौल्ह से अठरह घंटे बिजली के लंबे लंबे अघोषित कटों ने लोगो का जीना मुहाल कर रखा है। इसके ईलावा पीने के पानी का संकट पूरी तरह गहरा चुका है। लोग पीने के पानी की बूंद बूंद को तरस रहे है। पावरकाम के अधिकारी यह नहीं बता रहे कि सिर्फ बीत ईलाके में इतने लंबे लंबे अघोषित कट क्यों लगाए जा रहे है। जबकि साथ अन्य ईलाकों में कहीं भी इतना समय कट नहीं लगाए जा रहे। साथ लगते विधानसभा हलका श्री अनंदपुर साहिब में तो बिजली के कट कभी कभार ही लगाया जाता है। गढ़शंकर की शिवालिक श्रृखलां पर वसा बीत ईलाके के सैतींस गावों के लोग सबसे ज्यादा समस्याओं से रोजाना रूबरू हो रहे है तो बिजली के अघोषित कट भी सबसे ज्यादा बीत ईलाके में लग रहे है। दिन के समय तो एक घंटा भी लगातार बिजली नहीं आ रही और पंद्रह मिनट बिजली आती है तो तीन घंटे का कट लगा दिया जाता है।

Advertisements

शाम के समय एक घंटा बिजली आती है तो रात को भी कुल मिलाकर तीन से चार घंटे बिजली आ रही है। जिससे सौल्ह से अठारह घंटे का बिजली के कट लग रहे है। जिससे बढ़ रही गर्मी ने लोगो का जीना मुहाल कर दिया है। घरों में लगे इनर्वटर भी अव साथ नहीं दे रहे। लिहाजा लोग घरों से बाहर खेतों में बृक्षों के नीचे दिन गुजारने को मजबूर है। पीने के पानी का संकट बिजली के कटों कारण गहराया: बीत ईलाके के लोग पीने के पानी के लिए सरकारी पीने के पानी की पेयजल योजनाओं पर निर्भर है। लिहाजा बिजली के अघोषित कटों के कारण इन पेयजल योजनाओं से पीने के पानी की सप्लाई ठप हो चुकी है। क्योंकि जव भी किसी पेयजल योजना से बिजली आने पर पानी की सप्लाई शुरू होती है तो पानी लोगो के घरों तक पहुंचने से पहले ही बिजली का कट लग जाता है तो पानी की सप्लाई ठप हो जाती है। जिसके चलते पीने के पानी की किल्लत के साथ अन्य घरों के कामों के उपयोग के लिए पीने का पानी भी उपलब्ध नहीं हो पा रहा। इसके ईलावा पशूओं को पीने के लिए पानी ना होने से पशू पालकों को भारी समस्या का साहमना करना पड़ रहा है।

बीत ईलाके में 24 घंटे बिजली सप्लाई के बावजूद लंबे लंबे लग रहे कट: बीत ईलाके में ना तो कोई ज्यादा सिंचाई के लिए बिजली का उपयोग होता है और ना ही यहां कोई उद्यौग है। सिर्फ पीने के पानी और घरेलू उपयोग के लिए ही बिजली उपयोग की जाती है। जिसके चलते 2003 में ईलाके के लोगो ने बड़े स्त्तर पर गढ़शंकर में प्रर्दशन किया था और उस समय बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों ने बीत ईलाके को 24 घंटे बिजली सप्लाई देने का अश्वासन दिया और लगातार निविर्घन बिजली सप्लाई बीत ईलाके को मिलती रही लेकिन अव जिस समय पंजाब के अधिकांश हिस्सों में पंजाब में 4 से 8 घंटे बिजली का कट लग रहा है तो बीत ईलाके में 16 से ज्यादा घंटे अघोषित कट लग रहे है। उधर श्री अनंदपुर साहिब हलके में तो बिजली का कट कभी कभार ही लगता है।

बिजली के अघोषित कट बंद ना हुए तो कार्याकारी इंजीनियर के कार्यालय का घेराव : वायस आफ पीयुप्ल के कनवीनर अजायब सिंह बोपराय, कुलभूशन कुमार पूर्व पंचायत समिति सदस्य, पूर्व सरपंच दविंद्र सिंह, राम जी दास चौहान ने कहा है कि बीत ईलाके में 16 से 18 घंटे बिजली के लग रहे अघोषित कट सहन नही किए जाएगे। बिजली के अघोषित कटों ने यहां लोगो का जीना मुहाल कर दिया वहीं पीने के पानी की बुंद को तरस लोग तरस रहे है। अगर पावरकाम के अधिकारियों यह बिजली के कट लगाने बंद नहीं किए तो ईलाके के लोगो को साथ लेकर गढ़शंकर में कार्याकारी इंजीनियर के कार्यालय का घेराव किया जाएगा। कार्याकारी इंजीनियर नितिन जसवाल रोपड़ थर्मल प्लांट व तलवंडी साबो में ट्रवाईनों में खराबी होने के कारण बिजली की समस्या आ रही है। एक दो दिन में बिजली की सप्लाई ठीक हो जाएगी। लेकिन सौल्ह से अठारह घंटे बिजली के अघोषित कटों के बारे में स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here