शिक्षा ही बच्चों का असली आभूषण,किताबें निभाती हैं अहम भूमिका: संजीव गौतम

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। समग्र शिक्षा अभियान एवं समाज भलाई विभाग द्वारा स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दी जाने वाली मुफ्त किताबें क्षेत्रीय कार्यालय पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड होशियारपुर डिपो के माध्यम से ब्लॉकों में भेज दी गई है तथा उन्हें निर्देश दिया गया है कि वह किताबें मिलते सार ही संबंधित स्कूलों को पहुंचा दे। ताकि छुट्टियों से पहले यह किताबें बच्चों को उपलब्ध करवाई जा सके। इस संबंधी जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री संजीव गौतम ने कहा कि शिक्षा ही बच्चों का असली आभूषण है और इसमें किताबें अहम भूमिका निभाती हैं।

Advertisements

जिस बच्चे को किताबों से प्यार हो जाता है वह जिंदगी में कभी भी पीछे नहीं रहता। उन्होंने कहा कि किताबों में छुपा ज्ञान अपनी जिंदगी में ढाल लेने से बच्चा किसी भी ऊंचाई तक पहुंच सकता है।उन्होंने कहा कि इसी को देखते हुए सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को निशुल्क किताबें उपलब्ध करवा रही हैं। शिक्षा विभाग ने क्षेत्रीय कार्यालय पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के माध्यम से ब्लॉक स्तर पर काफी किताबें पहुंचा दी हैं तथा उन्हें सख्त हिदायत भी यही है कि इन किताबों को अगले ही दिन अपने ब्लॉक में पढ़ने वाले सभी स्कूलों में पहुंचा दें तथा स्कूल प्रबंधकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि किताबें पहुंचते ही इन्हें बच्चों तक अवश्य पहुंचाएं कोई भी बच्चा किताबों के बिना नहीं रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि किताबें समय पर मिलने से बच्चों को अपनी शिक्षा निर्विघ्न जारी रखने में मदद मिलती है और विभाग का यह प्रयास है कि हर एक बच्चे को जल्द से जल्द उसके विषय की किताबें पहुंचा दी जाएं।इस मौके पर उप जिला शिक्षा अधिकारी सुखविंदर सिंह ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों की भलाई के लिए निरंतर प्रयास किए जाते हैं,उन्हें निशुल्क किताबें उपलब्ध करवाना भी इसी का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे स्कूलों से किताबों की डिमांड मिल रही है उसी के हिसाब से संबंधित स्कूलों को किताबे पहुंचाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

अधिकतर स्कूलों में  किताबे पहुंचाने का  काम पूरा कर लिया गया है स्कूलों को स्पष्ट कहा गया है कि किताबों के मामले में कोई भी पेंडेंसी नहीं होनी चाहिए कोई भी स्कूल किताबों को अपने तक जमा नहीं रखेगा तथा इसे बच्चों को हर हाल में पहुंचाएगा, इसमें किसी भी तरह की अनियमितताएं विभाग द्वारा स्वीकार नहीं की जाएगी।जिला शिक्षा अधिकारी संजीव गौतम, कोऑर्डिनेटर रजनीश कुमार गुलियानी ने किताबों के वितरण संबंधी जानकारी लेने के लिए अलग-अलग ब्लॉकों का दौरा किया तथा वहां पर रिकार्ड चेक किया कि किन-किन ब्लॉकों में स्कूलों को किताब में पहुंचाए जाने का काम कितना बाकी है उन्होंने निर्देश दिया कि किताबें पहुंचाने का काम अगले कुछ घंटों में पूरा कर लिया जाए। इस अवसर पर ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी तीरथ राम, स्मार्ट क्लासरूम कोऑर्डिनेटर सतीश कुमार, डीआरपी रजनीश कुमार गुलियानी, ब्लॉक नोडल अधिकारी गुरदेव सिंह, दिलदार सिंह, अमित कुमार समग्र शिक्षा अभियान, रजिंदर कुमार इत्यादि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here