ट्रिपल-एम में 14 से 25 जून तक लगेगा समर कैंप, बच्चे खेल-खेल में सीखेंगे पढ़ाई और तनाव रहित रहने की गुण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर भारत के नंबर एक इंस्टीट्यूट ट्रिपल-एम की तरफ से बच्चों की छुट्टियों को और भी मजेदार एवं ज्ञानवर्धक बनाने के उद्देश्य से तथा बच्चों व अभिभावकों की मांग पर 14 जून से 25 जून तक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान 8वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास और उन्हें कामयाब इंसान एवं श्रेष्ठ नागरिक बनाने को प्रोत्साहित किया जाएगा।

Advertisements

इस संबंधी जानकारी देते हुए ट्रिपल एम के एमडी प्रो. मनोज कपूर ने बताया कि कैंप में विद्यार्थियों की विज्ञान में रुचि को उजागर करने के लिए प्रेक्टिकल के माध्यम से एक्सपैरिमेंट करवाए जाएं व रोजाना छुट्टी से पहले एक ऑबजेक्टिव एसाइनमेंट करवाई जाएगी ताकि विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में कैसे ध्यान लगाकर पढऩा है के बारे में जानकारी मिल सके। इसी प्रकार इनडोर एवं ऑउटडोर गेम्स, पोस्टर मेकिंग, कोलॉज़ मेकिंग के मुकाबले भी करवाए जाएंगे। कैंप में बच्चों का मनोबल एवं उत्साह बढ़ाने के लिए माहिर शख्सियतों के सैमीनार भी करवाए जाएंगे ताकि बच्चे को तनाव की स्थिति में मानसिक संतुलन बनाए रखने एवं तनाव देने वालों को नजऱ अंदाज करने की ताकत भरी जा सके।

उन्हें बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने, जेईई एवं नीट परीक्षा के अलावा अलग-अलग प्रतियोगिताओं में कामयाबी हासिल करने के काबिल बनाया जा सके। कैंप में बच्चों को कैरियर कंसलटेंट सैमीनार में भविष्य की असीम संभावनाओं के बारे में बताया जाएगा तथा अच्छे नागरिक कैसे बनें एवं संवैधानिक कर्तव्यों का निर्वाह कैसे करें, संबंधी भी विस्तृत जानकारी दी जाएगी। प्रो. कपूर ने बताया कि कैंप दौरान बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाई कैसे करें, इस विषय पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कैंप में इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों को पहल दी जाएगी और कैंप में भाग लेने वाले बच्चे अपने अध्यापकों एवं ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कैंप संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here