पराली को खेत में ही दबाने के लिए विभिन्न किस्म की मशीनरी पर सब्सिडी उपलब्ध : जिलाधीश

होशियारपुर,(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट : गुरजीत सोनू : किसानों को हाड़ी 2017-18 की फसलों संबंधी तकनीकी जानकारी देने के लिए खेती भवन होशियारपुर में जिला स्तरीय किसान मेला लगाया गया। जिसमें जिले के विभिन्न ब्लाकों में से तकरीबन 2 हजार किसानों द्वारा भाग लिया गया। किसान मेले का उदघाटन करते जिलाधीश विपुल उज्जवल ने किसानों को धान की कटाई के बाद पराली को आग न लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि किसानों को धान की पराली को खेती में ही दबाने के लिए अलग-अलग किस्म की मशीनरी सब्सिडी पर उपलब्ध करवाई जा रही है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि जो किसानों द्वारा कंबाइन का प्रयोग करके कटाई की जाती है, उनकी ओर से सुपर एस.एम.एस. लगी कंबाइनों का प्रयोग किया जाए। उन्होंने बताया कि सुपर एस.एम.एस. लगाने के लिए 50 हजार रुपए सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसान अधिक से अधिक सहायक धंधे अपनाकर अपनी आर्थिक स्थिति और मजबूत कर सकते है।
डायरैक्टर खेतीबाड़ी विभाग पंजाब डा. जसवीर सिंह बैंस ने बताया कि पानी का गिरता हुआ स्तर एक चिंता का विषय है। उन्होंने किसानों को ऐसे खेती तकनीकी का प्रयोग करने की अपील की कि जिससे पानी की बचत की जा सके।

उन्होंने कहा कि इस महत्व के लिए सिद्धी बिजाई, फसली, विभिन्नता आदि अपनाई जा सकती है। किसान मेले में अलग-अलग विभागों, सैल्फ हैल्प ग्रुपों, अदारों व प्राईवेट कंपनियों द्वारा करीब 400 स्टाल भी लगाए गए। इस मौके पर डा. सरविंदर सिंह, डा. मनजीत सिंह, डा. किशोर लाल, डा. जसवीर सिंह, डा. सुरिंदर भो-परख अफसर और अन्य खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here