सिंगल यूज प्लास्टिक 1 जुलाई से होगा बंद: डिप्टी कमिश्नर की ओर से जूट बैग का प्रयोग करने की अपील

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़): डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने कहा कि सरकार के निर्देशों के मुताबिक 1 जुलाई से जिले में सिंगल यूज प्लास्टिक पूर्ण तौर से बंद हो जाएगा, इस लिए लोग आज ही से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने की आदत बना लें। उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से ही वातावरण सरंक्षण के लिए सार्थक कदम बढ़ाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वातावरण को साफ सुथरा रखने में प्रशासन के साथ-साथ आम जनता की भी जिम्मेदारी बनती है।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि कपड़े, जूट के बैग का प्रयोग, स्टील के बर्तनों, बायोडिग्रेडेबल सामग्री, पत्तों व बांस से बनी कटलरी आदि का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से जूट के बैग्स बनवाए जाएंगे और इसके इस्तेमाल के लिए विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक का बिल्कुल प्रयोग न करें और अन्य लोगों तक भी यह संदेश पहुंचाएं।  

संदीप कुमार ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए जिले में इसे अभियान के रुप में लिया जाएगा और सभी वर्गों को एक साथ लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग बंद किया जाएगा ताकि वातावरण सरंक्षण में एक प्रभावी कदम बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है ताकि लोगों को इसके नुकसान के बारे में बताया जा सके। उन्होंने कहा कि निरंतर प्रदूषण फैलने साथ सैंकड़ों की गिनती में लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, जो समाज के विकास के लिए बहुत बड़ी रुकावट है , इस लिए एकजुटता से वातावरण की संभाल के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छा और तंदुरुस्त जीवन जीने के लिए वातावरण की संभाल करनी बहुत जरु री है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here