संत निरंकारी मिशन ने मानवता को समर्पित मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के पावन आशीर्वाद से इस वर्ष संत निरंकारी मिशन ने 21 जून, 2022 को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।  भारत के विभिन्न हिस्सों में स्थानीय योग प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में, सुबह 6:00 बजे से अपनी-अपनी शाखाओं में खुले स्थानों और पार्कों में योग का आयोजन किया गया।
होशियारपुर  ब्रांच के मुखी सुभद्रा देवी ने बताया कि आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संत निरंकारी सत्संग भवन होशियारपुर में सुबह 6 बजे से 8 बजे तक योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें होशियारपुर क्षेत्र के भाई-बहनों ने भाग लिया.

Advertisements

संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा) द्वारा 2015 से योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।  इस वर्ष का कार्यक्रम संत निरंकारी मंडल के माननीय सचिव श्री जोगिंदर सुखीजा के मार्गदर्शन में पूरे भारत में आयोजित किया गया था। होशियारपुर ब्रांच के सेवादल  संचालक बाल कृष्ण मोंगिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर होशियारपुर जिले की लगभग सभी शाखाओं में योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया.  इस मौके पर सेवादल के सदस्यों के अलावा साध संगत में भी उत्साह देखने को मिला.

सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज अक्सर अपने विचारों में कहते हैं कि आध्यात्मिक ज्ञान के साथ-साथ हमारे लिए शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है।  इस योग दिवस का उद्देश्य सभी में एकाग्रता और सांप्रदायिक सद्भाव पैदा करना भी है ताकि व्यक्ति एक बेहतर और बेहतर जीवन जी सके।  आज की दुनिया में जहां तनावपूर्ण और नकारात्मक विचार सभी को प्रभावित करते हैं।  ऐसे समय में ईश्वर ने हमें जो मानव शरीर दिया है, उसे योग के माध्यम से बनाए रखा जा सकता है और हमारी इंद्रियों को जाग्रत किया जा सकता है और हम आध्यात्मिकता से भरा जीवन जी सकते हैं।

योग भारत की प्राचीन परंपरा की अनमोल देन है।  यह मन और शरीर की एकता का प्रतीक है।  यह न केवल व्यायाम का एक रूप है, बल्कि सकारात्मक भावनाओं का जागरण और तनाव मुक्त जीवन जीने की प्रेरणा भी है।  योग के माध्यम से व्यक्ति स्वस्थ रहकर एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन जी सकता है।  आज के समय में तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए योग बहुत जरूरी है और इस संस्कृति को अब दुनिया के लगभग सभी देश अपना रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here