दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की और से लगाया गया दो दिवसीय समर कैंप

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की और से गौतम नगर स्थित आश्रम में दो दिवसीये समर कैंप लगाया गया हैे। कैंप के दुसरे  दिन में  श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री प्रजीता  भारती जी ने बच्चों को सम्बोधित करते कहा के आज हम अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं  योग एवं प्राणयाम का हमारे जीवन में होना  बहुत आवश्यक है। उन्होने बताया कि  विश्व स्वस्थ संभाल के अनुसार आजकल बच्चों में मोटापा महामारी का रूप धारण कर चुका है।

Advertisements


साध्वी जी ने बताया की योग मोटापे का राम बाण ईलाज है। अगर इंसान अपने जीवन काल में योग का अभ्यास करता रहे तो वह इंसान कभी रोगी नहीं हो सकता है। योग के द्वारा प्रत्येक समस्या का निराकरण संभव है  प्राणायाम करने से स्मरण शक्ति बढती है योग के माध्यम से अगर आप अपने शरीर को तंदुरूस्त रखते है तो आप के सौ वर्ष तक जीवन जीने की संभावना बढ जाती है। हमारे पुरातन समय के ऋषि इसका ज्वलंत उदाहरण है।


आगे साध्वी जी ने कहा आजकल के बच्चों की सुबह टी बी के रिमोट से वीडियो गेम से होती है जब के पुरातन समय में बच्चो के दिनचर्या की शुरूआत योग एवं प्राणयाम होती थी साध्वी जी ने बच्चों को समझते हुए कहा के आज आपको प्राणयाम करना बहुत बोर लगता है लेकिन अगर हम सुबह के कुछ समय योग एवं प्राणयाम को देते है तो यह हमारे जीवन में वरदान के समान है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here