सिंगल यूज़ प्लास्टिक की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने कसी कमर

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश-कम-निगम कमिशनर संदीप हंस ने आज मीटिंग हाल, दफ्तर कारपोरेशन में अलग-अलग व्यापार मंडलों, एनजीओज़ तथा रेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशनों के सदस्यों के साथ बैठक की। बैठक दौरान उन्होंने जहां सिंगल यूज़ प्लास्टिक संबंधी जानकारी दी, वहीं इसका प्रयोग तुरंत बंद करने के लिए आगे आने की अपील भी की। बैठक में प्लास्टिक थोक तथा प्रचून विक्रेता भी मौजूद थे।

Advertisements

श्री संदीप हंस ने कहा कि किसी भी रुप में प्लास्टिक वातावरण के लिए नुकसानदायक है। इसलिए इसका प्रयोग न करना समय की मुख्य मांग है। उन्होंने कहा कि वातावरण का संतुलन बरकरार रखने के लिए एकजुटता के साथ प्रयास करने की जरुरत है ताकि हमारी आने वाली पीढिय़ां को शुद्ध वातावरण दिया जा सके। उन्होंने कहा कि घरों में भी लिफाफों सहित अन्य सिंगल यूज़ प्लास्टिक अलग एकत्रित किया जाए तथा यह अलग कचरा नगर निगम द्वारा उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के लिफाफे वातावरण की संभाल के लिए काफी नुकसानदायक हैं। फल तथा सब्जियां लिफाफों में फेंकने से वह जल्दी गलते एवं सड़ते नहीं हैं, जिस कारण वातावरण दूषित होता है। वहीं कई प्रकार की गंभीर बीमारियां भी पैदा होती हैं। इसके अलावा लिफाफों सहित खराब सब्जियां तथा फल खाने से आवारा पशु भी गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। 

श्री संदीप हंस ने घरों का गीला व सूखा कचरा अलग-अलग इकट्ठा करके रखने की अपील की। उन्होंने जहां अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए कहा वहीं घरों में बरसाती पानी की संभाल के लिए संभीरता दिखाने की बात भी कही। बैठक में वृक्षों के नीचे झड़े पतों को आग लगाने का मामला भी ध्यान में लाया गया, जिस पर जिलाधीश ने तुरंत नगर निगम के अधिकारियों को हिदायत की कि इस संबंधी चैकिंग की जाए, क्योंकि आग लगाने से वृक्षों को नुकसान पहुंचता है। उन्होंने अधिकारियों को बरसाती नालों की सफाई यकीनी बनाने के भी निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here