यूआईडीएआई ने जालंधर में आधार रजिस्ट्रेशन की समीक्षा की

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। यूनिक आईडैटीफेशन अथारिटी (यूआईडीएआई) के डिप्टी डायरैक्टर भावना गर्ग ने मंगलवार को जिले में आधार रजिस्ट्रेशन की प्रगति का जायजा लेने के साथ-साथ 0-5 वर्ष और 5-18 वर्ष के आयु वर्ग सहित रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने की जरूरत पर जोर दिया। डिप्टी डायरैक्टर जनरल, जिनके साथ डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी भी मौजूद थे ने अधिकारियों से जिले में आधार पंजीकरण में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि जिले में कुल 177 आधार नामांकन केंद्र चल रहे हैं, उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केंद्रों और स्कूलों में और अधिक आधार नामांकन किटों को कार्यशील बनाया जाए ताकि 18 साल से कम उम्र की आबादी को जल्द ही कवर किया जा सके।

Advertisements

भावना गर्ग ने 5 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के अनिवार्य बायोमेट्रिक्स फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन को अपडेट करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आधार नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता अपडेट/सुधार करने के लिए 50 रुपये और फोटो या आईरिस या फिंगरप्रिंट अपडेट करने के लिए 100 रुपये चार्ज करता है। उन्होंने कहा कि अधिक शुल्क लेने की स्थिति में लोग टोल फ्री नंबर 1947 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. डिप्टी डायरैक्टर ने कहा कि लोगों को आधार नामांकन/अपडेट करते समय अपने विवरणों की सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए क्योंकि आधार में नाम, जन्म तिथि और लिंग जैसे विवरणों को अपडेट करने की एक सीमा होती है। उन्होंने कहा कि आधार में नाम को दो बार अपडेट किया जा सकता है और जन्म तिथि को एक बार अपडेट किया जा सकता है जबकि लिंग विवरण में एक बार सुधार किया जा सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि आधार उन निवासियों की जानकारी को मैन्युअल रूप से अपडेट करने की सुविधा भी प्रदान करता है जो आधार में नाम, लिंग, जन्म तिथि और पता सहित जनसंख्या विवरण ऑनलाइन अपडेट करना चाहते है। उन्होंने कहा कि इन विवरणों को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए निवासी के मोबाइल नंबर को आधार में पंजीकृत करना होगा। उन्होंने कहा कि 50 रूपये की फीस अदा कर यूडीआईएआई की वेबसाइट से आधार पीवीसी कार्ड मंगवाए जा सकते हैं। निवासी अपने मोबाइल फोन पर एम आधार डाउनलोड कर सकते हैं, जो न केवल उन्हें अपने मोबाइल फोन पर आधार रखने की अनुमति देता है बल्कि उन्हें कई ऑनलाइन आधार सेवाओं तक पहुंचने में भी मदद करता है। इस दौरान घनश्याम थोरी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सौंपे गए कार्यों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर डीआईओ, एनआईसी रंजीत सिंह, डी.एफ.एससी. हरवीन कौर, डिप्टी सीईओ राजीव जोशी, डीएम सेवा केन्द्र हरप्रीत सिंह आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here