मुख्यमंत्री ने होशियारपुर जिले में लिया धान के खरीद प्रबंधों का जायजा

-100 फीसदी लिफ्टिंग व फसल की अदायगी 48 घंटों में देना यकीनी बनाया जाए : कैप्टन अमरिंदर
होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट – अरविन्द शर्मा/ गुरजीत सोनू : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ने आज होशियारपुर जिले में जिलाधीश विपुल उज्जवल सहित संबंधित अधिकारियों से धान के खरीद प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत करते हुए कहा कि किसानों की धान की खरीद की 100 फीसदी लिफ्टिंग को यकीनी बनाया जाए तथा अदायगी भी 48 घंटों के भीतर की जाए । उन्होंने कहा कि किसानों को मंडियों में किसी तरह की समस्या नहीं आनी चाहिए और उनकी सहूलियतों के लिए विशेष प्रबंध यकीनी बनाए जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि धान की फसल का एक एक दाना मंडियों में से उठाया जाएगा । इस के लिए खरीद दौरान किसी भी तह की ढील की नीति बर्दाशत नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि खरीद प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सिरे चढ़ाने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्घ है और किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को यह भी हिदायत की कि आढ़ती निर्धारित समय में आवश्यकता अनुसार बारदाने के उचित प्रबंध यकीनी बनाए ताकि किसानों को बारदाने की कमी संबंधी समस्या का सामना न करना पड़ सकें।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों को अपील करते हुए कहा कि फसल सुखा कर ही मंडियों में लाई जाए ताकि फसल बेचने के लिए उनको ज्यादा समय मंडियों में न गुजारना पड़े। उन्होंने मक्की की फसल के खरीद प्रबंधों का जायजा लेते हुए कहा कि मक्की का रुझान फसली बदलाव में अहम भूमिका निभा सकता है।
इस दौरान मुख्यमंत्री को धान के खरीद प्रबंधों की जानकारी देते हुए जिलाधीश विपुल उज्जवल ने बताया कि जिले की 62 मंडियों में 43, 221 मीट्रिक टन धान की आमद हो चुकी है जब कि अलग अलग खरीद एजेंसियों की ओर से 42,388 मीट्रक टन धान खरीद कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों की सहुलियत के लिए मक्की सुखाने के लिए जिले में दो ड्रायर सैला खुर्द तथा गांव फुगलाना में चल रहे है। उन्होंने कहा कि अब तक 5,73, 248 क्विंटल मक्की मंडियों में आ चुकी है जब कि पिछले साल साढ़े पांच लाख क्विंटल से भी अधिक मक्की पैदावार हुई थी।
इस मौके पर सेहत मंत्री पंजाब ब्रहम महिंदरा, हलका विधायक टांडा संगत सिंह गिलजियां, हलका विधायक शाम चौरासी पवन कुमार आदिया, हलका विधायक होशियारपुर सुंदर शाम अरोड़ा, हलका विधायक मुकेरियां रजनीश कुमार बब्बी, हलका विधायक दसूहा अरुण कुमार डोगरा, हलका विधायक चब्बेवाल डा. राज कुमार, यूथ कांग्रेस के पंजाब प्रधान अमनप्रीत सिंह लाली, इंस्पैक्टर जनरल पुलिस अर्पित शुकला, एस.एस.पी जे. एलनचेजियन, एडिशनल डिप्टी कमिश्नर (विकास) हरबीर सिंह, एस.डी.एम हिमांशु अग्रवाल, पूर्व विधायक लव कुमार गोल्डी, डी.एफ.एस.सी रजनीश कौर, जिला मंडी अफसर राज कुमार के अलावा विभिन्न विभागों के मुखी मौजूद थे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here