सूअर पालकों को घबराने की ज़रूरत नहीं, पंजाब सरकार कलिंग के लिए देगी मुआवज़ा – लालजीत सिंह भुल्लर

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि राज्य के सूअर पालकों को घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि पंजाब सरकार सूअर कलिंग के लिए बनता मुआवज़ा देगी। उन्होंने कहा कि सरकार इस मुश्किल घड़ी में सूअर पालकों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि पटियाला ज़िले में दो स्थानों पर अफ्रीकन स्वाईन फीवर की पुष्टि हुई है और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक बीमारी के केंद्र से एक किलोमीटर के दायरे में सूअरों की कलिंग ज़रूरी है नहीं तो यह बीमारी भयानक रूप धारण कर सकती है। 

Advertisements

पशु पालन मंत्री ने कहा कि इस बीमारी की मौत दर 100 प्रतिशत तक हो सकती है और एक बार सूअर के प्रभावित होने पर कुछ दिनों में ही उसकी मौत हो जाती है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की नीति के मुताबिक सिर्फ़ विभाग द्वारा की गई कलिंग के लिए मुआवज़ा दिया जायेगा। उन्होंने सूअर पालकों से अपील की कि वे विभाग को सहयोग दें ताकि बीमारी के फैलाव को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इसके इलावा नीति के अंतर्गत प्रभावित क्षेत्र में सूअरों की नष्ट की गई ख़ुराक का मुआवज़ा भी सूअर पालकों को दिया जायेगा। 

उन्होंने विशेष तौर पर कहा कि अफ्रीकन स्वाईन फीवर पशुओं से मनुष्य में नहीं फैलता। इसलिए मानव या अन्य पशुओं को इससे संक्रमण लगने का कोई डर नहीं। मंत्री ने बताया कि इस संक्रमण की बीमारी ‘अफ्रीकन स्वाईन फीवर’ को और फैलने से रोकने, आगामी एहतियात और अपेक्षित सहायता के लिए तीन वैटरनरी अधिकारियों को ज़िला पटियाला में तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि वैटरनरी अधिकारी डॉ. सिमरत सिंह, डॉ. आनन्द कुमार जैसवाल और डॉ. भुपिन्दर सिंह को तुरंत दफ़्तर डिप्टी डायरैक्टर पशु पालन पटियाला में रिपोर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here