हमीरपुर जिला के विभिन्न उपमंडलों में रोटेशन में आयोजित हो हमीर उत्सव : संजय शर्मा

हमीरपुर ( द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्म। हमीर उत्सव का आयोजन उपमंडल स्तर पर होना चाहिए ताकि इस आयोजन का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मिल सके।  हिमाचल सरकार राज्य स्तरीय  हिमाचल दिवस को हर साल किसी एक  जिले में आयोजित कर हर जिले को इसके आयोजन का लाभ देती है ताकि लोग प्रदेश के विकास और संस्कृति से रूबरू हो सकें। यह बात लोक संस्कृति, भाषा एवम् कला से जुड़े वरिष्ठ कलाकार संजय शर्मा ने हमीरपुर से जारी बयान में कही। 

Advertisements

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और प्रदेश सरकार को एक सुझाव के तौर पर विशेष आग्रह है ताकि जिले के हर कोने में बसे लोगों को इसका लाभ मिल सके। उनका कहना है कि सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन दिन में होना चाहिए ताकि बुजुर्ग, महिलाऐं और बच्चों की समूची भागीदारी हो सके। इससे आसपास के क्षेत्र से आए लोग शाम को अपने घर लौट सकते हैं। उनका कहना है कि भोरंज, बड़सर, टौणी देवी, नादौन , जाहू , रंगस आदि में हर साल कोई स्थान चिन्हित कर प्रशासन इसका आयोजन सुविधा अनुसार करे। संजय शर्मा कहा कि सुजानपुर पहले ही परंपरा से जुड़ा राष्ट्र स्तरीय  होली उत्सव होता ही है। जिला मुख्यालय पर भी कोई न कोई कार्यक्रम  होता रहता है। जिला को वीरभुमि के नाम से इसलिए जाना जाता है क्योंकि यहां के हर गांव से वीर सपूत फौज में सेवारत हैं।  इसी मकसद से सांस्कृतिक और जिले की स्थापना दिवस से जुड़े कार्यक्रम का आयोजन हर साल अलग अलग उपमंडल में आयोजित होना जरूरी है। 

संजय शर्मा  कहना है कि लोक संस्कृति से जुड़े होने के कारण उनका यह अनुभव के आधार पर जिला  प्रशासन  और सरकार को सुझाव है और इसपर जिला के प्रबुद्ध और  गणमान्य लोगों को गहराई से मंथन करना चाहिए ताकि जिले के कोने कोने का नागरिक भावनात्मक तौर पर इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here