डेयरी प्रशिक्षण कोर्स 12 सितंबर से शुरु

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी डायरेक्टर डेयरी हरविंदर सिंह ने बताया कि पंजाब डेयरी विकास बोर्ड की ओर से दो सप्ताह का डेयरी प्रशिक्षण कोर्स 12 सितंबर से डेयरी प्रशिक्षण केंद्र फगवाड़ा में शुरु होने जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कोर्स में भाग लेने के लिए इच्छुक डेयरी फार्मर का कम से कम 5वीं पास होना, आयु 18 से 50 वर्ष के बीच व ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि इस डेयरी प्रशिक्षण कोर्स में दुधारु पशु की खरीद से लेकर रख रखाव, खुराक, नस्ल सुधार, संभाल व सुचारु मंडीकरण की नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस प्रशिक्षण से पढ़े लिखे बेरोजगार नौजवान अपना धंधा शुरु कर अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं।

Advertisements

हरविंदर सिंह ने बताया कि जिला होशियारपुर के प्रशिक्षण लेने के इच्छुक अपने दस्तावेज जैसे कि पढ़ाई का सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, जाति का सर्टिफिकेट व  2 पासपोर्ट साइज फोटो के साथ 9 सितंबर तक कार्यालय डिप्टी डायरेक्टर डेयरी, जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स, कमरा नंबर 439 में कामकाज के दिन संपर्क कर सकता है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण की फीस जनरल कैटागिरी के लिए 1000 रुपए व अनुसूचित जाति के लिए 750 हजार रुपए होगी।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद शिक्षार्थी 2 से 10 दुधारु पशुओं का ऋण ले सकेंगे व सरकार की ओर से सामान्य श्रेणी के लिए 25 प्रतिशत व अनुसूचित जाति के लिए 33 प्रतिशत वित्तिय सहायता दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के फोन नंबर 01882- 220025 पर संपर्क किया जा सकता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here