जेल मंत्री बैंस द्वारा जि़ला जेल रूपनगर में राज्य के पहले पेट्रोल पंप की शुरुआत

रूपनगर ( द स्टैलर न्यूज़)। आज ऐतिहासिक अवसर है क्योंकि राज्य के जेल प्रबंधन में बहुत बड़ा बदलाव आया है और जेलों को वास्तव में सुधार घर बनाने की राह पर एक कदम और उठाया गया है। इन विचारों का प्रगटावा जेल मंत्री, पंजाब, स. हरजोत सिंह बैंस ने जि़ला जेल रूपनगर में पंजाब प्रिजऩ्ज़ डिवैल्पमैंट बोर्ड और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा लगाए गए पेट्रोल पंप, ऊजाला फ्यूल्ज़ का उद्घाटन करने के अवसर पर किया। स. बैंस ने बताया कि इस पंप पर जेल के अच्छे सलूक वाले कैदी वाहनों में तेल डाला करेंगे और इस मौके पर कैदियों के साथ सुरक्षा दस्ते मौजूद रहेंगे। इस सम्बन्धी कैदियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। नए शुरू किए गए पेट्रोल पंप पर कैबिनेट मंत्री स. बैंस ने गाड़ीयों में तेल भी डाला। स. बैंस ने कहा कि जितनी पुलीसिंग ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी जेल प्रबंधन है। पिछली सरकारों के समय पर जेलों का बहुत बुरा हाल रहा है। परन्तु मौजूदा सरकार जेल प्रबंधन में सुधार के लिए बड़े यत्न कर रही है और अब तक  3900 से अधिक मोबाइल फ़ोन जेलों में से पकड़े गए हैं। जेल विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की मेहनत के स्वरूप यह सब कुछ हो रहा है।  
राज्य की जेलों में रोज़ाना कैदियों को पी.टी. और योगा करवाया जाता है।  

Advertisements


राज्य की जेलों में करीब 30,000 कैदी हैं, सबके ड्रग टैस्ट करवाए गए और 14,000 पॉजि़टिव पाए गए। उनकी काउंसलिंग की जा रही है और उनको इस दलदल से बाहर निकालने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। जेलों में कैदियों की पढ़ाई करवाने की ओर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है, जिससे रिहाई के उपरांत वह अच्छे नागरिक बन कर अच्छी जि़ंदगी जीएं। स. बैंस ने कहा कि वह एक मिशन को लेकर चल रहे हैं और जल्द वह दिन आएगा जब राज्य की जेलें देश में बेहतरीन जेलें बन जाएंगी। इस मौके पर मीडिया के साथ बातचीत के दौरान स. हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि 01 अक्तूबर से राज्य में रेत और बजरी की कोई कमी नहीं रहेगी और लोगों को 09 रुपए के हिसाब से रेत और 20 रुपए के हिसाब से बजरी मिलेगी। अन्य राज्यों से आने वाली रेत सम्बन्धी पर्ची काटे जाने के सवाल के जवाब में कैबिनेट मंत्री ने बताया कि अन्य राज्यों से रेत लेकर आने वाले वाहनों पर एंट्री टैक्स लगाया गया है और वह रिफंड करवाया जा सकता है। इसके अलावा गैंगस्टर अंसारी संबंधी पड़ताल जारी है और बहुत जल्द बड़े खुलासे इस मामले संबंधी किए जाएंगे।  


गौरतलब है कि पंजाब की जेलों में ऐसे 12 पंप लगने हैं और जि़ला जेल रूपनगर में लगा यह राज्य का पहला ऐसा पंप है। इस पंप से करीब 01 लाख लीटर प्रति माह तेल की बिक्री की आशा है और यह आमदन कैदियों के कल्याण और सजा पूरी होने के उपरांत उनके पुनर्वास के लिए ख़र्ची जाएगी, जिससे वह अच्छे नागरिक बनकर सभ्य जि़ंदगी व्यतीत कर सकें। इस मौके पर स्पेशल डी.जी.पी. (जेलें) स. हरप्रीत सिंह सिद्धू, डीआईजी जेलें, सुरिन्दर सिंह, आई.जी. (जेलें) श्री रूप कुमार अरोड़ा, जि़ला पुलिस प्रमुख डॉ. सन्दीप गर्ग, सुपरीटेंडैंट रोपड़ जेल स. कुलवंत सिंह सिद्धू, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर हरजोत कौर, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड से राज्य प्रमुख/ई डी श्री जतिन्दर कुमार,  पियूष मित्तल रिटेल सेल्ज हैड, जि़ला सचिव आप पार्टी श्री राम कुमार मुकारी समेत अलग-अलग विभागों के अधिकारी और आदरणीय उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here