वसिष्ठ भारती इंटरनैशनल स्कूल ने हरियाली मुहिम में रोपे दो हजार पौधे

दातारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। दातारपुर के वसिष्ठ भारती इंटरनैशनल स्कूल में प्राइवेट स्कूलों के संगठन द्वारा आयोजित हरियाली मुहिम के तहत तीन दिनों में दो हजार पौधे रोपे गए। इस मुहिम में स्कूल स्टाफ, कर्मचारियों तथा एक हजार विद्यार्थियों ने सक्रियता से हिस्सा लिया। प्रिंसिपल दिनकर पराशर की अध्यक्षता में एवं सुनयना ठाकुर के संयोजन में भाजपा के जिला महामंत्री सतपाल शास्त्री बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। सरस्वती वंदना के उपरांत दिनकर पराशर ने प्राइवेट स्कूलों के संगठन के पौधारोपण प्रकल्प की विस्तार से जानकारी दी, उन्होंने बताया कि किस प्रकार यह सभी पौधे जो रोपे जा रहे हैं उनका सर्टिफिकेट इन लाइन सभी को मिल रहा है और हरेक पौधे के रोपण का चित्र भी अपलोड किया जा रहा है।

Advertisements

मुख्यातिथि सतपाल शास्त्री ने कहा कि पूरे ब्रह्मांड में खोज के बाद केवल हमारी धरती पर ही जीवन है और चौरासी लाख योनियां अस्तित्व में हैं। उन्होंने कहा ऐसा केवल इस कारण है कि इस धरती पर ही जल है पेड़ पौधे है जो हमारे लिए प्राणवायु ऑक्सीजन देते हैं और इसी आक्सीजन और शुद्ध जल के कारण ही हमारा अस्तित्व है। उन्होंने कहा सीमेंट के कंक्रीट नुमा मकान और सडक़ें उद्योग ये सभी वातावरण को प्रदूषित कर रहे हैं। मात्र पौधारोपण से ही पर्यावरण संरक्षण किया जा सकता है। शास्त्री ने कहा पर्यावरण संरक्षण और पौधारोपण हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा यदि हमें सृष्टि को मानव जीवन के अनुकूल बनाए रखना है तो पौधारोपण सबसे श्रेष्ठ कर्म है। उन्होंने विशेष रूप से विद्यार्थियों को इस काम में बहुत सक्रियता से हिस्सा लेने पर बहुत बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने इस अवसर पर लगाए गए पौधों के संरक्षण के लिए विद्यार्थियों से संकल्प भी दोहराया। इस अवसर पर सुनयना ने सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर अनु शर्मा,मधु, मंजू, पूनम, नीतिका, अनू, अंजली, अमनदीप, विनोद, सुरेश, वरूण तथा पंकज उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here