अलायंस क्लब प्रिंस ने ’राष्ट्रीय हिन्दी दिवस’ पर ’मुझमें कितना कौन’ का किया लोकापर्ण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अलायंस क्लब होशियारपुर प्रिंस तथा कृष्णा विद्या अकादमी की ओर से ’राष्ट्रीय हिन्दी दिवस’ के उपलक्ष्य में भारत शिक्षा रत्न डा. धर्मपाल साहिल की काव्य संग्रह ’मुझमें कितना कौन’ का लोकापर्ण एवं हिन्दी भाषा चिंतन समारोह कृष्णा देवी की 18वीं पुण्यातिथि को समर्पित स्थानीय फाईन डाइन होटल में किया गया। इस अवसर पर डा. अरविंद पराशर, द्वारका भारती, पी.एन.बी के डा. राजेश प्रसाद, बौद्ध पत्रिका के संपादक रमेश सिद्धू , अंजू वी रत्ती तथा जसवीर सिंह धीमान विशेष तौर उपस्थित हुए। अलायंस क्लब होशियारपुर प्रिंस के गौरव एैली सुमेश कुमार ने सभी बुद्धिजीवियों का स्वागत करते हुए सभी को राष्ट्रीय हिन्दी दिवस की बधाई दी। इसके पश्चात डा. अरविंद पराशर ने कहा कि काव्य संग्रह ’मुझमें कितना कौन’ की लघु कविताएँ जीवन के शाश्वत मूल्यों से साक्षात्कार कराती हैं।

Advertisements

इन्हें पढ़ कर पाठक अपने आप से जुड़ कर अपनी थाह लेने का प्रयास करता है। इनमें प्रतीकों, बिम्बों तथा अलंकारों का अभिनव प्रयोग किया गया है। मंच संचालक रंगकर्मी अशोक पुरी ने बताया कि राष्ट्रीय हिन्दी दिवस के अवसर पर धर्मपाल साहिल की पुस्तक ’मुझमें कितना कौन’ देश के साथ-साथ पंजाब के लिए भी गर्व की बात है। पी.एन.बी के डिप्टी जी.एम. डा. राजेश्वर प्रसाद ने अपने संबोधन में कहा कि पंजाब जैसे अहिंदीभाषी राज्य में हिन्दी के विकास तथा प्रचार- प्रसार हेतु किया गया यह प्रयास अत्यंत सराहनीय है. डॉ साहिल की पुस्तक ’मुझ में कितना कौन’ की लघु कविताएं लोगों की व्यस्तता देखते हुए आज के समय की आवश्यकता है।

विचार चर्चा में भाग लेते हुए डा. कृष्ण कुमार चौबे, मास्टर इंद्रजीत चौधरी, जसविंदर कौर, मीनाक्षी मैनन तथा प्रमोद शर्मा ने कृष्ण विद्या अकादमी तथा अलायंस क्लब द्वारा हिंदी के प्रचार तथा प्रसार के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। इसके पश्चात ’मुझमें कितना कौन’ पुस्तक का विमोचन किया गया । इस आयोजन के लिए धन्यवाद करते हुए डॉ साहिल ने कहा, मैंने जीवन के सूक्ष्म अनुभवों को कम से कम शब्दों में अभिव्यक्ति देने की कोशिश की है। आपने इन्हें कविता के रूप में स्वीकार किया,मेरे लिए यही किसी उपलब्धि से कम नहीं है। कृष्णा विद्या अकादमी की ओर से डा. अरविंद पराशर, डा. धर्मपाल साहिल, डा. राजेश प्रसाद, मास्टर इंद्रजीत चौधरी तथा कृष्ण कुमार चौबे को दौशाले दे कर सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here