मुख्यमंत्री द्वारा एग्री-फूड प्रोसैसिंग, टेक्स्टाईल, ऑटो कम्पोनेंट, फार्मास्यूटीकल और केमिकल क्षेत्र में जर्मनी से सहयोग की वकालत  

म्यूनिख/जर्मनी(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एग्री-फूड प्रोसैसिंग, टैकस्टाईलज़, ऑटो कम्पोनेंट्स, फार्मास्यूटीकल और केमिकल क्षेत्र में सहयोग के लिए इनवैस्ट इन बावरिया के साथ सहयोग की वकालत की। मुख्यमंत्री ने म्यूनिख में अपने दफ़्तर में इनवैस्ट इन बावरिया की टीम के साथ मुलाकात की, जहाँ उनको बताया गया कि जर्मनी के बावरिया राज्य को अपनी ऑटोमोटिव इंडस्ट्री, बायो टैकनॉलॉजी, कैमीकल्ज़, इलैक्ट्रॉनिक्स और इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, ऊर्जा प्रौद्यौगिकी, वित्तीय सेवाओं और सूचना प्रौद्यौगिकी के लिए जाना जाता है। उनको बताया गया कि इस क्षेत्र की 350 कंपनियाँ, जिनमें सीमनज़, बी.एम.डब्ल्यू., ऑडी, मैन, ऐडीडास, एलियन्ज़ ए.जी., म्यूनिख रे, एयरबस, इनफीनियन, वैकर कैमी, ओसराम लिंडे और अन्य शामिल हैं, भारत में अपना कारोबार कर रही हैं। भगवंत मान को बताया गया कि इनवैस्ट इन बावरिया इस समय बावरिया राज्य की कारोबार प्रोत्साहन एजेंसी के तौर पर काम कर रही है। इसके साथ-साथ जर्मनी और विदेशी कंपनियों को बावरिया में कारोबार के लिए सहयोगी सेवाएं देने की जि़म्मेदारी निभाता है।  
इस दौरान विचार-विमर्श में भाग लेते हुए मुख्यमंत्री ने एग्री-फूड प्रोसैसिंग, टेक्स्टाईल, ऑटो कम्पोनेंट्स, फार्मास्यूटीकल और कैमीकल्ज़ जैसे क्षेत्रों में पंजाब की क्षमता संबंधी बताया। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों में इनवैस्ट पंजाब और इनवैस्ट इन बावरिया के बीच सहयोग के संभावित क्षेत्रों संबंधी बताया। भगवंत मान ने इनवैस्ट पंजाब के राज्य में निवेशकों की सुविधा के लिए आदर्श वन स्टॉप दफ़्तर के तौर पर काम करने वाले किसी प्रोजैक्ट की योजना से क्रियान्वयन तक सहयोग करने संबंधी बताया।  
 राज्य सरकार की उद्योग समर्थकीय नीतियों पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नीतियाँ राज्य को औद्योगिक तरक्की का केंद्र बनाने के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने इनवैस्ट इन बावरिया के इंटरनेशनल इक्नॉमिक रिलेशन्ज़ के प्रमुख डॉ. माक्र्स विटमैन को 23 और 24 फरवरी 2023 को होने वाले प्रोग्रेसिव पंजाब इनवैस्टजऱ् सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया, जिससे दोनों मुल्कों में सहयोग बढ़ाने वाले क्षेत्रों की पहचान की जा सके। बावरिया राज्य की कंपनियों को पंजाब में निवेश का न्योता देते हुए उन्होंने व्यापार, निवेश और सहयोग के लिए हर संभव सहयोग और तालमेल का आश्वासन दिया।  
इस दौरान इनवैस्ट इन बावरिया टीम ने बढिय़ा तजुर्बों के आपसी आदान-प्रदान के दौरान रेगुलेट्री और वित्तीय सेवाओं और कारोबारी दर्जाबन्दी में सुविधा के लिए पंजाब की सिंगल-विंडो प्रणाली की सराहना की। इनवैस्ट पंजाब एंड इनवैस्ट इन बावरिया ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश के अवसरों में सहयोग और अदान-प्रदान करने, सम्बन्धित क्षेत्रों की कम्पनीयों/उद्योगों के दरमियान व्यापारिक, औद्योगिक और तकनीकी अदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग को प्रोत्साहित करने और अनुसंधान, कौशल विकसित करने में सहयोग के अवसरों की खोज करने के लिए भी सहमति अभिव्यक्त की।  

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here