मानव जाति को नि:स्वार्थ भाव से सेवा की प्रेरणा देता है भाई कन्हैया जी का जीवन: जिंपा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री श्री ब्रम शंकर जिंपा ने आज भाई कन्हैया जी मानव सेवा दिवस के उपलक्ष्य में सिविल अस्पताल होशियारपुर में जिला प्रशासन के सहयोग से भाई कन्हैया जी मिशन की ओर से लगाए गए रक्तदान कैंप में पहुंच कर रक्तदानियों का हौंसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि भाई कन्हैया जी जैसे युग पुरुष का जीवन मानव जाति को नि:स्वार्थ भाव से सेवा की प्रेरणा देता है, क्योंकि उन्होंने मानवता का पालन करते हुए निष्पक्ष होकर अपने कर्तव्यों का निर्वाह करते हुए दुश्मन के घायल सैनिकों को भी पानी पिलाया। जिसके चलते दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिंद सिंह महाराज ने जहां गले लगाकर उनकी सेवाओं को सराहा वहीं उनकी सेवा घायलों की मरहम पट्टी के लिए भी लगाई।

Advertisements


कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हर स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए क्योंकि यह किसी का जीवन बचा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित होना चाहिए और रक्तदान कर मानवता की सेवा में अपना योगदान डाला जा सकता है। उन्होंने इस दौरान लोगों को भविष्य में भी रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने रक्तदान करने वालों को सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि आज के समय में भाई कन्हैया जी के शब्द न कोई वैरी, नहीं कोई बेगाना पर चलना समय की जरुरत है, तभी समाज का कल्याण संभव है। उन्होंने 64वीं बार रक्तदान करने वाले भाई कन्हैया जी मिशन के अध्यक्ष श्री बहादुर सिंह सुनेत के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से समाज में लोग रक्तदान व नेत्रदान के लिए प्रेरित हो रहे हैं जो कि बहुत बड़ी समाज सेवा है। इस दौरान उन्होंने अपना शरीर दान करने वाले श्री निर्मल सिंह की भी प्रशंसा करते हुए इसी सच्ची मानव सेवा बताया।


रक्तदान कैंप की शुरुआत भाई कन्हैया जी मिशन के अध्यक्ष श्री बहादुर सिंह सुनेत, माउंट कार्मल सोसायटी से फादर अब्राहम, अहमदिया मुस्लिम कम्यूनिटी से मन्नन शेख, वरिंदर कुमार सैनी और वरिंदर कौर थिंद गांव हेडिय़ां की ओर से रक्तदान कर की गई। हिंदु, मुस्लिम, सिख, ईसाई धर्म के रक्तदानियों ने एकसाथ रक्तदान कर मानवता की सेवा के लिए सभी वर्गों को एकसाथ आगे आने का संदेश देते हुए आपसी भाईचारक सांझ बनाने की अपील की। कैंप के दौरान रक्तदानियों को नेत्रदान व अंगदान के लिए भी जागरुक किया जाएगा ताकि मरणोपरांत उनकी आंखे व शरीर के अंग किसी के काम आ सके। इस अवसर पर मेयर श्री सुरिंदर कुमार, सीनियर डिप्टी मेयर श्रीमती प्रवीन सैनी, सिविल सर्जन डा. अमरजीत सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, डा. वैशाली, दिलीप ओहरी, मनमोहन सिंह, जसवीर सिंह, गुरप्रीत सिंह, रशपाल सिंह, ओंकार सिंह धामी, डा. ज्योतसना, प्रो. रणजीत व अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here