जिला प्रशासन एवं वन विभाग ने मनाया शहीद भगत सिंह पौधारोपण सप्ताह

पटियाला, (द स्टैलर न्यूज़)। पौधे लगाकर पर्यावरण की सेवा करना शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि है। पर्यावरण की सेवा करना भगत सिंह की सोच को अपनाना है। यह विचार साक्षी साहनी, डिप्टी कमिश्नर ने व्यक्त किए। वह पावर कॉलोनी में शहीद-ए-आजम स. भगत सिंह हरियावल लहर के तहत शहीद भगत सिंह जी के जन्मदिवस को समर्पित पौधरोपण सप्ताह के समापन के अवसर आयोजित वन महोत्सव को बतौर मुख्य मेहमान संबोधित कर रहे थे। वन महोत्सव का आयोजन जिला प्रशासन, वन मंडल (विस्तार) पटियाला और प्रसिद्ध समाज सेवी संगठन उमंग वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से पीएसपीसीएल के सहयोग से किया गया था। वन महोत्सव की अध्यक्षता सुश्री विद्या सागरी आरयू, आईएफएस, वन मंडल अफ़सर (विस्तार), पटियाला ने की।

Advertisements

डीसी साहनी ने कहा कि वर्तमान समय में हर नागरिक हरियाली का रक्षक बनकर देश के लिए कुछ करने के अपने जज़्बे को पूरा कर सकता है। उन्होंने पौधारोपण सप्ताह के दौरान पौधे लगाने वाले वातावरण सेवियों को ‘गार्डियन ऑफ रुखज्सर्टिफिकेट प्रदान करने के लिए उमंग फाउंडेशन की सराहना की। अध्यक्षीय भाषण के दौरान डीएफओ (विस्तार) विद्या सागरी ने कहा कि भगत सिंह के सपनों के भारत को साकार करने के लिए प्रत्येक नागरिक को ‘गार्डियन ऑफ रुख’ के तौर पर विचरण करना चाहिए। उन्होंने पौधरोपण सप्ताह मनाने के लिए उमंग फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना की और भविष्य में भी हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। उमंग फाउंडेशन के चेयरमैन हरदीप सिंह बडूंगर, पीपीएस, डीएसपी हेडक्वार्टर पटियाला ने कहा कि फाउंडेशन की ओर से शुरू किए गए अभियान के तहत न केवल पटियाला बल्कि पंजाब और हरियाणा के विभिन्न शहरों से भी नागरिकों को ‘गार्डियन ऑफ रुख’ बनने के लिए प्रेरित किया गया है, जिनकी संख्या लगभग एक हज़ार है।

उन्होंने कहा कि शहीद-ए-आजम स. भगत सिंह हरियावल लहर के तहत पौधारोपण मुहिम निरंतर जारी रहेगी। पौधा लगाने और उसकी सँभाल करने का संकल्प लेने वाले वातावरण सेवियों को ‘गार्डियन ऑफ रुख’ के सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्रदान किए जाएँगे। वन रेंज अफ़सर (विस्तार) पटियाला सुरिंदर शर्मा और उमंग फाउंडेशन के प्रधान अरविंदर सिंह ने मेहमानों का धन्यवाद किया। वन बीट अफ़सर अमन अरोड़ा ने बखूबी मंच संचालन किया। इससे पहले डीसी साहनी ने कॉलोनी के पार्क में एक बहेड़ा का पौधा लगाया। पीएसपीएल और वन विभाग के सहयोग से उमंग फाउंडेशन के सदस्यों और कॉलोनी के निवासियों ने पार्क में लगाए जाने वाले दो सौ पौधों की सँभाल करने का संकल्प लिया है। इस अवसर पर वन रेंज अफ़सर बलिहार सिंह, एसडीओ पीएसपीसीएल गुरविंदर सिंह, जेई रिशव कुमार, वन ब्लाक अफसर महिंदर सिंह, बीट अफ़सर मनवीन कौर, पूजा जिंदल, हरदीप शर्मा, नवजोत सिंह, एडवोकेट योगेश पाठक, रजिंदर सिंह लक्की, ताइक्वांडो कोच सतविंदर सिंह, डॉ. जसप्रीत सिंह, गुरजीत सिंह, विमल कुमार, हिमानी, वंदे मातरम दल के गुरुमुख गुरु, यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष परमिंदर पहलवान, पावर हाउस यूथ क्लब के जतविंदर ग्रेवाल, रूपिंदर कौर, एकम, रव्या सहित अन्य वातावरण सेवी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here