रोटरी आई बैंक के पदाधिकारियों ने स्वास्थ्य विभाग के चेयरमैन से भेंटकर उन्हें समस्याओं और मांगों से करवाया अवगत

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ब्लाइंडनैस सोसायटी के पदाधिकारियों ने चेयरमैन जेबी बहल की अगुवाई में पंजाब स्वास्थ्य विभाग के चेयरमैन रमन बहल से भेंट की और उन्हें नेत्रदान क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी के साथ-साथ समस्याओं से भी अवगत करवाया। इस मौके पर श्री बहल ने चेयरमैन को बताया कि उनकी सोसायटी 2010 से नेत्रदान के क्षेत्र में कार्य कर रही है तथा अब तक 3700 से अधिक लोगों के कार्निया ट्रांसप्लांट आप्रेशन करवाकर उन्हें रोशनी प्रदान करवा चुकी है। उन्होंने बताया कि इनमें 500 बच्चे जोकि 20 साल से कम उम्र के शामिल हैं और 70 प्रतिशत लोग पंजाब से संबंधित हैं। श्री बहल ने बताया कि सोसायटी कार्निया ट्रांसप्लांट संबंधी अलग-अलग आई बैंकों के साथ जुड़ी हुई है, जिनमें डॉ. श्रॉफ चैरिटी आई हॉस्पिटल नई दिल्ली, आई बैंक ऑफ इंडिया हैदराबाद, एम्स दिल्ली, आई बैंक राजस्थान, आई बैंक हरियाणा, गुरु नानक आई अस्पताल और मेडिकल कॉलेज दिल्ली आदि मुख्य हैं।

Advertisements

उन्होंने चेयरमैन को बताया कि पंजाब को देश का पहला कार्निया ब्लाइंडनैस (बैकलॉग) मुक्त राज्य बन गया है तथा इसी के चलते स्वास्थ्य विभाग को गुवाहाटी में आयोजित हुए राष्ट्रीय सम्मेलन में सम्मानित भी किया गया है। उन्होंने चेयरमैन रमन बहल को बताया कि इस महत्वपूर्ण एवं सेवा कार्य में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिनमें मुख्यत: रुप से शवों से कार्निया दान लेने संबंधी सरकार की तरफ से किसी भी तरह की व्यवस्था न किया जाना, प्रदेश में कार्नियल ब्लाइंडनैस मरीजों की सूची उपलब्ध न होना तथा इस संबंधी मरीजों की सूची ऑनलाइन प्रदर्शित की जानी चाहिए ताकि सरकारी या गैरसरकारी स्तर पर उनके आप्रेशन करवाए जा सकें। राज्य में चैरीटेबल आई बैंक तो काम कर रहे हैं, लेकिन सरकारी आई बैंक न होने से भी परेशानी हो रही है। इसलिए सरकारी आई बैंक खोलने के साथ-साथ इस सेवा कार्य में लगी संस्थाओं को प्रोत्साहन हेतु कदम उठाए जाएं।

इस मौके पर चेयरमैन रमन बहल ने सोसायटी द्वारा बताई गई जानकारी एवं समस्याओं पर सोसायटी पदाधिकारियों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा प्रदान गई जानकारी एवं मांगों को सरकार के समक्ष रखा जाएगा ताकि नेत्रदान को प्रोत्साहित करने के लिए ठोस योजना के तहत कार्य किया जा सके। उन्होंने सोसायटी पदाधिकारियों को यह भी आश्वासन दिया कि कार्निया ब्लाइंडनैस मरीजों की सूची एकत्रित करने के लिए भी प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा। इस मौके पर जेबी बहल के साथ मदन लाल महाजन एवं जसबीर कंवर भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here