जिले में अस्थायी लाइसेंस के बिना पटाखे बेचने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई: संदीप हंस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने कहा कि जिले में अस्थायी लाइसेंस के बिना कोई भी दुकानदार पटाखे नहीं बेचेगा और जारी किए गए एक लाइसेंस पर केवल निर्धारित किए गए स्थानों पर ही पटाखे बेचे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जारी किए गए अस्थायी लाइसेंस व निर्धारित स्थानों के अलावा अगर कोई पटाखा विक्रेता पटाखा बेचता पाया गया, तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि 10 अक्टूबर को जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से रिटेल पटाखे बेचने के लिए जिले में 19 स्थानों के लिए 57 लोगों को पारदर्शी तरीके से ड्रा के माध्यम से अस्थायी लाइसेंस जारी किए थे। इस लिए केवल अस्थायी लाइसेंस धारक व्यक्ति ही जिला प्रशासन की ओर से बताई शर्तों के अनुसार निर्धारित स्थानों पर पटाखे बेच सकते हैं। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि उनके ध्यान में आया है कि जिले में कुछ व्यक्ति बिना लाइसेंस के पटाखे बेच रहे हैं और अगर इन स्थानों पर पटाखों के कारण कोई अप्रिय घटना होती है, तो उक्त विक्रेता स्वयं उसके जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी अलग-अलग स्थानों पर चैकिंग की जा रही है और नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने जिला निवासियों से अपील करते कहा कि प्रदूषण रहित ग्रीन दीवाली मनाने को प्राथमिकता दें, क्योंकि पटाखे का प्रदूषण मानवीय सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। उन्होंने पटाखा विक्रेताओं को निर्देश दिए कि वे उन्हीं पटाखों को बेचें जिन पर उत्पादकों द्वारा ध्वनि की लिमिट लिखी गई हो ताकि ध्वनि प्रदूषण न हो।
  डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि होशियारपुर में दशहरा ग्राउंड(नई आबादी) के लिए 14 व जिला परिषद मार्किट अड्डा माहिलपुर के लिए 6 लाइसेंस जारी किए गए है। रोशन ग्राउंड के लिए 3, श्री राम लीला ग्राउंड हरियाना के लिए 3 व बुल्लोवाल खुले स्थान के लिए 1 लाइसेंस जारी किए गए। गढ़शंकर में मिलेट्री ग्राउंड के लिए 6 व माहिलपुर-फगवाड़ा रोड स्थित नगर पंचायत माहिलपुर की मालकी वाले स्थान के लिए के लिए 3 लाइसेंस जारी किए गए हैं। इसके अलावा दसूहा में महर्षि वाल्मीकि पार्क के लिए 1, दशहरा  ग्राउंड गढ़दीवाला में पटाखे बेचने के लिए 2 व खालसा कालेज गढ़दीवाला के लिए 2 लाइसेंस जारी किए गए हैं। इसी तरह शिमला पहाड़ी पार्क उड़मुड़ टांडा के लिए 5, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लडक़े टांडा की ग्राउंड के लिए 4 लाइसेंस जारी किए गए।  मुकेरियां तहसील में दशहरा ग्राउंड मुकेरियां के लिए 2,  दशहरा ग्राउंड हाजीपुर के लिए 3, नर्सरी ग्राउंड सेक्टर-3 तलवाड़ा के लिए 1 व दशहरा ग्राउंड दातारपुर के लिए 1 लाइसेंस जारी किया गया है। श्री संदीप हंस ने बताया कि दशहरा ग्राउंड (नई आबादी) होशियारपुर के लिए जिन प्रार्थियों को लाइसेंस जारी किया गया है, उनमें अश्विनी शर्मा, ललित कपूर, मोनिका जैन, काजल गुप्ता, सरिता जैन, राजन सैनी, अमित कुमार, सचिन, विनोद कुमार, सिमरन सैनी, तेजपाल, पिंकी गुप्ता, वंदना भल्ला व अभिमन्यु कपिला शामिल है। इसी तरह जिला परिषद मार्किट (अड्डा माहिलपुर) होशियारपुर के लिए पूमन नैय्यर, कमल मलिक, संदीप सिंह, रमनवीर सिंह, नवनीन कुमार व गुरजिंदर सिंह को अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए। रामलीला ग्राउंड हरियाना के लिए मंजू, बलवीर चंद व गगनदीप सैनी को अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए हैं।
इसके अलावा बुल्लोवाल खुले स्थान पर संदीप सिंह को अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए।
उपमंडल गढ़शंकर में मिलेट्री ग्राउंड गढ़शंकर के लिए गुरजिंदर सिंह, राम जी, कपिल गुप्ता, राज कुमार, गुरमीत सिंह व लवजोत सिंह को अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए। माहिलपुर-फगवाड़ा रोड पर स्थित नगर पंचायत माहिलपुर की मालकी वाले स्थान पर अजय कुमार, वरुण शर्मा व मनीष कुमार का ड्रा निकला था। उपमंडल दसूहा में महर्षि वाल्मीकि पार्क दसूहा के लिए शाम लाल को अस्थायी लाइसेंस जारी किया गया। दशहरा ग्राउंड गढ़दीवाला के लिए कुलविंदर सिंह व ईंशांत शर्मा को अस्थायी लाइसेंस जारी हुए। खालसा कालेज की ग्राउंड गढ़दीवाला के लिए गौरव व विनोद कुमार का अस्थायी लाइसेंस के लिए ड्रा निकला था। शिमला पहाड़ी पार्क, उड़मुड़(टांडा) के लिए सुरिंदर पाल, भारती, कंचन, रवि भूषण व गुरप्रीत सिंह को अस्थायी लाइसेंस जारी हुए। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल(लडक़े) टांडा की ग्राउंड के लिए मलकीत सिंह, जतिंदर कुमार, प्रदीप कुमार व कुलदीप सिंह को अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए। उप मंडल मुकेरियां में दशहरा ग्राउंड मुकेरियां के लिए मोहन लाल व विशाल अग्रवाल को अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए हैं। इसी तरह दशहरा ग्राउंड हाजीपुर के लिए नीरज शर्मा, दमन शर्मा व साहिल शर्मा को अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए। नर्सरी ग्राउंड सैक्टर तीन तलवाड़ा के लिए विकास कुमार व दशहरा ग्राउंड दातारपुर के लिए बृज मोहन को अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here