सोम प्रकाश ने चार दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। केंद्र सरकार विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत करोड़ों रुपये वितरित कर रही है जो लाभार्थियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने में सहयोग दे रही हैं। उनमें से कुछ-उज्ज्वला, मुद्रा, स्ट्रीट वेंडर्स,  प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना आदि के लाभार्थियों के वर्ग में आते हैं । आजादी का अमृत महोत्सव और केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं पर चार दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री सोम प्रकाश ने यह बात कही। एकीकृत संचार और आउटरीच कार्यक्रम के तहत लगाई गई प्रदर्शनी का आयोजन सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) द्वारा किया गया है। यह 23 मार्च, 2023 तक आम जनता के लिए खुली रहेगी।

Advertisements

87 गांवों में नेटवर्क कवरेज के लिए कंडी क्षेत्र में 31 मोबाइल टावर लगाने की मंजूरी, भारत सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को 57 लाख रुपये से अधिक का ऋण प्रदान किया गया

ऐसी प्रदर्शनियों के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सीबीसी के प्रयास की सराहना करते हुए श्री सोम प्रकाश ने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक संख्या में यह जानने के लिए यहां आना चाहिए कि किस योजना से उन्हें और उनके परिवार को लाभ मिल सकता है।उन्होंने इस तरह की जानकारी भरपूर प्रदर्शनियां लगाने के लिए राजेश बाली ,क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, (सीबीसी) व सह-नोडल अधिकारी प्रदर्शनी को बधाई दी।

महिलाओं के लिए नि:शुल्क मैमोग्राफी कैंसर की जांच आज आयोजित की जाएगी

उन्होंने शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव द्वारा भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में इन तीन महान शहीदों के महान बलिदानों को स्मरण करते हुए राष्ट्र की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की।उल्लेखनीय है कि इन तीनों का शहीदी दिवस 23 मार्च को आ रहा है। केंद्रीय राज्य मंत्री प्रदर्शनी के मुख्य अतिथि थे तथा  भारी बारिश के बावजूद प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के लिए यहां पहुंचे । जबकि, जिलाधीश श्रीमती कोमल मित्तल सम्मानित अतिथि थीं। पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री तीक्ष्ण सूद, होशियारपुर के एसडीएम प्रीतइन्द्र सिंहबैंस और सहायक कमिश्नर व्योम भारद्वाज भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सोम प्रकाश ने बताया कि होशियारपुर कंडी इलाके में सर्वे के बाद 31 मोबाइल टावर लगाने की मंजूरी संबंधित मंत्रालय ने दी है। उन्होंने कहा, “ये क्षेत्र के 87 गांवों में अच्छी नैटवर्क कवरेज प्रदान करके कनैक्टिविटी में सुधार करेंगे।” होशियारपुर की एक रक्तदाता दंपति बहादुर सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी जतिंदर कौर सिद्धू को सीबीसी द्वारा विशेष रूप से माननीय मंत्री के माध्यम से होशियारपुर के आइकॉन के रूप में सम्मानित किया गया, जो कई अन्य सामाजिक सेवाओं के साथ साथ सामाजिक कार्यों के लिए निरंतर रक्तदान कर रहे हैं। उन्होंने मिलकर अब तक 19 लीटर रक्तदान किया है।जबकिइसके अलावा व्यक्तिगत रूप में क्रमश: 23 लीटर और 9 लीटर रक्तदान किया है।

सीडीपीओ कार्यालय द्वारा आयोजित रंगोली प्रतियोगिता के विजेताओं को भी इस दौरान पुरस्कृत किया गया। जिलाधीश मित्तल ने कहा कि जनता को जागरूक करने के लिए इस तरह की जागरूकता प्रदर्शनियों और अभियानों की आवश्यकता है ताकि वे केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें। फील्ड पब्लिसिटी ऑफिसर राजेश बाली ने प्रदर्शनी के दौरान अगले तीन दिनों में शुरू होने वाले प्रोजेक्ट्स के बारे में बताते हुए खुलासा किया कि रोटरी क्लब, जालंधर से एक विशेष कैंसर डिटेक्शन वैन कल महिलाओं की एक दिवसीय मुफ्त मैमोग्राफी जांच और सर्वाइकल जांच के लिए पहुंच रही है। सिविल अस्पताल व जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित कुछ युवतियों को कैंसर से बचाव का टीकाकरण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 23 मार्च को जिला प्रशासन, जीएनए यूनिवर्सिटी और फिट बाईकर्स क्लब, होशियारपुर के समन्वय से सुबह नशा विरोधी साइकिल रैली निकाली जाएगी ताकि नशे से दूर रहने का संदेश दिया जा सके। यह साइकिल रैली शहीदी दिवस को समर्पित होगी।विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्रों के बीच आजादी का अमृत महोत्सव विषय पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।

इसके अतिरिक्त, कार्यक्रम स्थल पर चार दिनों तक चलने वाले नि:शुल्क सामान्य स्वास्थ्य जांच शिविर, आधार अपडेशन और इसे वोटर कार्ड से जोड़ने के लिए स्टॉल, विशिष्ट दिव्यांग पहचान पत्र बनाने के लिए स्टॉल भी आम जनता की मदद के लिए लगाए गए हैं। किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम आवास योजना आदि की जानकारी देने के लिए स्टॉल भी लगाए गए हैं। इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में एलडीएम तरसेम सिंह, सीडीपीओ मंजू और मुख्य कृषि अधिकारीडॉ गुरदेव सिंह भी शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here