वायु सेना में भर्ती के लिए अविवाहित लडक़े व लड़कियां 23 तक कर सकते हैं आवेदन

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। भारतीय वायु सेना की ओर से अविवाहित लडक़े व लड़कियों की भर्ती के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु हो गया है और यह रजिस्ट्रेशन 23 नवंबर 2022 सांय 5 बजे तक किया जा सकता है। जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी गुरमेल सिंह ने बताया कि उक्त भर्ती संबंधी परीक्षा 18 जनवरी 2023 के बाद करवाई जाएगी, जिसके बारे में रजिस्टर्ड प्रार्थी मुख्य समाचार पत्रों के माध्यम से पता लगा सकते हैं। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की जन्म तिथि 27 जून 2002 से लेकर 27 दिसंबर 2005 के बीच होनी चाहिए।

Advertisements

जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की योग्यता बारहवीं गणित, फिजिक्स व अंग्रेजी में कम से कम 50 प्रतिशत अंक से पास होना या 3 वर्ष का इंजीनियरिंग(मकैनिकल, इलेक्ट्रीकल, इलेक्ट्रानिक्स, आटो मोबाइल, कंप्यूटर साइंस व इंस्ट्रूमैंटेशन टेक्नालाजी व इंफारमेशन टेक्नालाजी) में डिप्लोमा या 2 वर्ष का वोकेशनल कोर्स किया होना जरुरी है। उक्त दर्शायी योग्यता में केवल वे ही उम्मीदवार योग्य है जिनके परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक व अंग्रेजी विषय में भी 50 प्रतिशत नंबर है।

गुरमेल सिंह ने बताया कि इच्छुक प्रार्थी वैबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के बाद प्रार्थी की तीन चरणों में भर्ती की प्रक्रिया होगी। पहले चरण में सी-डैक की ओर से आनलाइन ई- परीक्षा ली जाएगी। इस परीक्षा में पास होने वाले योग्य प्रार्थियों का दूसरे चरण में फिजिकल फिटनैस टैस्ट(पी.एफ.टी) लिया जाएगा। इस फिजिकल टैस्ट में पास होने वाले योग्य प्रार्थियों का तीसरे चरण में मैडिकल फिटनैस टैस्ट किया जाएगा। इस अंतिम चरण के बाद पास होने वाले योग्य प्रार्थियों को चार वर्ष की अवधी के लिए भारतीय वायु सेना की सेवा करने के लिए चुना जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here