अब पुरुष निभाएँगे ज़िम्मेदारी: परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएँगे अपनी भागीदारी’ विषय 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक:डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के स्वास्थ्य विभाग के आदेश के तहत परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए सिविल सर्जन डॉ प्रीत मोहिंदर सिंह जी के नेतृत्व में चीरा रहित नसबंदी जागरूकता पखवाड़ा इस वर्ष के थीम ‘अब पुरुष निभाएँगे ज़िम्मेदारी परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएँगे अपनी भागीदारी’ विषय 21 नवंबर से 4 दिसंबर, 2022 तक मनाया जा रहा है। इस बारे में जानकारी सांझा करते हुए डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह ने कहा कि पुरुषों के लिए बिना चीरा रहित नसबंदी परिवार नियोजन का एक आसान, सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका है। जिसमें कोई चीरा नहीं लगाया जाता है और न ही कोई टांके लगाए जाते हैं। ऑपरेशन के बाद आदमी जल्दी से काम करने में सक्षम है, आराम की आवश्यकता नहीं है। इसलिए इस पखवाड़े में ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बारे में जागरूक किया जाए और पात्र व्यक्तियों की नसबंदी की जाए।
डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह ने परिवार नियोजन के लिए स्थायी तरीके अपनाने वालों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि की जानकारी देते हुए कहा कि पुरुषों को चीरा रहित नसबंदी कराने पर 1100 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों में यह भ्रांति है कि यह ऑपरेशन किसी तरह की कमजोरी का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से सुरक्षित तरीका है और इसे अपनाने के लिए लोगों के व्यवहार को बदलने की जरूरत है और पुरुषों को इसके प्रति आगे आने की जरूरत है। सिविल सर्जन ने कहा कि इस पखवाड़े के प्रथम सप्ताह में परिवार नियोजन के संबंध में विभिन्न स्थानों पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया जायेगा ताकि लोगों को परिवार नियोजन के लिए प्रोत्साहित किया जा सके तथा दूसरे सप्ताह में विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध माहिर सर्जनों द्वारा एनएसवी के ऑपरेशन किए जाएंगे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here